लोकसभा चुनाव के पांचवें फेज में 57% मतदान, महाराष्ट्र में हुई सबसे कम वोटिंग, जानिए पूरी डिटेल

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

5th Phase Election: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 लोकसभा सीटों पर 20 मई को मतदान संपन्न हुआ. शाम 7 बजे तक कुल वोटर टर्नआउट करीब 57 फीसदी रहा. राज्य वार टर्नआउट की बात करें तो पश्चिम बंगाल का टर्नआउट 73 फीसदी रहा जो सर्वाधिक है. महाराष्ट्र का टर्नआउट सबसे कम 49 फीसदी रहा. बिहार में 52 फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 55 फीसदी, झारखण्ड में 63 फीसदी और लद्दाख में 67 फीसदी वोटर टर्नआउट रहा. पांचवें फेज के चुनाव में लोकसभा की 49 सीटों पर कुल 695 उम्मीदवार मैदान में थे जिसमें 82 महिला उम्मीदवार भी थी.

छिटपुट हिंसा के बीच हुआ मतदान

पश्चिम बंगाल के बांसगांव, बैरकपुर, बोंगाओं, आरामबाग और हावड़ा चुनाव क्षेत्रों में हिंसा की छोटी-छोटी घटनाएं देखने को मिली. आरामबाग में तृणमूल कांग्रेस(TMC) और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प देखने को मिली और इलाके से दो जिंदा क्रूड बम भी बरामद किए गए. हुगली सीट पर बीजेपी सांसद और उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी को TMC कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा. पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद और उम्मीदवार अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया कि, TMC के प्रत्याशी पार्थ भौमिक ने 'पिछली रात पैसा बांटा' ताकि 'अराजकता' को बढ़ावा दिया जा सके. अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया कि TMC कार्यकर्ताओं ने मतदाताओं को उनके घरों से बाहर निकलने से भी रोक रहे थे. 

ये है प्रमुख उम्मीदवार जिनकी किस्मत हुई EVM में कैद 

20 मई को 5th फेज के के मतदान में महाराष्ट्र की 13 सीटें, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार और ओडिशा की 5-5, झारखंड की 3 और जम्मू कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर मतदान हुआ. इसमें प्रमुख उम्मीदवार राहुल गांधी रायबरेली से, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर), राजनाथ सिंह (लखनऊ), स्मृति ईरानी (अमेठी), चिराग पासवान (हाजीपुर), भाजपा की लॉकेट चटर्जी (हुगली), जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (बारामूला) थे. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मुंबई में बॉलीवुड हस्तियों ने किया मतदान 

मुंबई में कई बॉलीवुड हस्तियों और अन्य प्रमुख व्यक्तियों ने अपने वोट डाले. अभिनेता अक्षय कुमार, शिवसेना के उम्मीदवार गोविंदा, अभिनेता-निर्माता फरहान अख्तर, और रिलायंस समूह के अध्यक्ष और एमडी  अनिल अंबानी सहित कई हस्तियां मतदान करने पहुंचीं. बॉलीवुड की स्टार जोड़ी रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने भी अपने वोट डाले. 

इस स्टोरी को न्यूजतक के साथ इंटर्नशिप कर रहे IIMC के रेडियो टेलीविजन विभाग के छात्र देवशीष शेखावत ने लिखा है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT