क्या महिला वोटर्स बीजेपी को दिला रहीं जीत? पर विमेन मेजोरिटी सीट पर जीत का स्ट्राइक रेट तो कुछ और कहता है

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Survey: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान 19 अप्रैल को होने जा रहे हैं. राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को रिझाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है. सत्तारुढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी इस बार हैट्रिक लगाने के लिए पूरा प्रयास कर रही है. बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA  ने इस चुनाव में 400 पार का दावा ठोका है. बीजेपी अपने वोटबैंक में महिलाओं का अहम योगदान मानता है.

महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए बीजेपी ने कई काम किए हैं, जैसे 2014 से लेकर अभी तक मोदी सरकार ने लाखों घरों में शौचालय बनाए और लाखों महिलाओं को बैंक खाते खोलने में मदद की ताकि वे सीधे पेंशन, सब्सिडी और अन्य लाभ प्राप्त कर सकें. हाल ही की चुनाव में बीजेपी को जीत मिलने के बाद कहना गलत नहीं होगा कि, अपने इन कामों के चलते महिलाओं का विश्वास जीतने में कामयाब रही है. 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार 2019 में भारतीय जनता पार्टी महिलाओं का सबसे ज्यादा वोट पाने वाली पार्टी बनी. महिला वोटर्स की बदौलत कहा जा सकता है कि बीजेपी 400 पार का दावा ठोक रही है. लेकिन क्या सच में आधी आबादी बीजेपी और एनडीए को उनका दावा पूरा करने में मदद करेगी? महिलाओं को लेकर टाइम्स ऑफ इंडिया ने देश की सभी 543 सीटों पर एक सर्वे किया है और इस बारे में जानने की कोशिश की है कि क्या है इस बार महिलाओं का मूड ?

क्या कहता हैं सर्वे?

देश की महिला मतदाताओं को लेकर टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक सर्वे कराया है. सर्वे के आंकड़े बेहद चौंका देने वाले हैं. सर्वे को दो भागो में बांटा गया है- सबसे ज्यादा महिला मतदाता वाली सीट और दूसरा सबसे ज्यादा पुरुष मतदाता वाली सीट. देश में 143 ऐसी सीटें है जहां महिला वोटर्स पुरुष वोटर्स के मुकाबले ज्यादा है. वहीं 400 सीटों पर पुरुष वोटर्स ज्यादा है. सर्वे के मुताबिक 143 में से 40 सीट पर ही बीजेपी जीतती नजर आ रही है. बीजेपी का इन सीटों पर जीत का 28 फीसदी का स्ट्राइक रेट है. अगर हम दूसरे राजनीतिक दलों की बात करें तो इन सीटों पर कांग्रेस 29 सीट अपने नाम कर सकती है, वहीं डीएमके 17, YSRCP 10, JD(U) 9 और अन्य 39 जीत सकती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अधिक पुरुष वोटर्स वाली सीटों पर मिलेगा महिला समर्थन

देश की सबसे ज्यादा पुरुष मतदाता वाली 400 सीटों पर बीजेपी 263 सीटें जीत सकती है. कांग्रेस 23, टीएमसी 19, शिवसेना 16 और अन्य 79 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है. बीजेपी का इन सीटों पर जीत का 66 फीसदी का स्ट्राइक रेट है. 

महिला मतदाताओं को लेकर बीजेपी द्वारा किए गए वादे सर्वे के बिलकुल विपरीत हैं. सर्वों में आए आंकड़ो को देखा जाए तो ये साफ हो जाता है कि महिलाएं एक तरफा बीजेपी के हक में मतदान नहीं करती है. हालांकि ये एक सर्वे के आंकड़े हैं, दूसरे सर्वों के मुताबिक आंकड़े इससे अलग भी हो सकते हैं.

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT