दिल्ली की चार सीटों के लिए अरविंद केजरीवाल ने फाइनल कर दिए उम्मीदवार, देखिए किसे मिला टिकट

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha Election 2024 AAP: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अरविंद केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी(AAP) ने दिल्ली की चार सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है. इसके अलावा हरियाणा की एक सीट पर भी टिकट फाइनल कर दिया है. दिल्ली में AAP विपक्षी गठबंधन INDIA अलायंस में कांग्रेस के साथ है. पिछले दिनों दोनों दलों के बीच गठबंधन पर बातचीत फाइनल होने के बाद AAP ने मंगलवार को दिल्ली और हरियाणा के लिए अपने कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान किया है. आइए आपको बताते हैं AAP ने किसे कहां से बनाया उम्मीदवार. 

दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी का कांग्रेस के साथ गठबंधन है. इसी गठबंधन के तहत AAP को नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्व दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली यानी कुल 4 सीटें मिली हैं. 

नई दिल्ली सीट से सोमनाथ भारती

AAP ने नई दिल्ली लोकसभा सीट से सोमनाथ भारती को अपना उम्मीदवार बनाया है. भारती तीन बार आम आदमी पार्टी से विधायक बने हैं.  वर्तमान में सोमनाथ भारती मालवीय नगर के विधायक होने के साथ-साथ दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं. 

पश्चिमी दिल्ली सीट से महाबल मिश्रा

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर AAP ने कांग्रेस के पूर्व सांसद और 2022 के दिल्ली नगर निगम चुनाव से ठीक पहले आम आदमी पार्टी का दामन थामने वाले महाबल मिश्रा को अपना उम्मीदवार बनाया है. महाबल मिश्रा पश्चिमी दिल्ली से एक बार सांसद रहे हैं और उसके पहले वह द्वारका सीट से तीन बार विधायक भी रहे हैं. माना जाता है कि, दिल्ली में रहने वाले पूर्वांचल के वोटरों पर महाबल मिश्रा की काफी अच्छी पकड़ है और पश्चिमी दिल्ली में बड़ी संख्या में पूर्वांचली वोटर भी रहते हैं. यही वजह है कि उन्हें यहां से उम्मीदवार बनाया गया है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पूर्व दिल्ली से कुलदीप कुमार

पूर्वी दिल्ली से AAP ने कुलदीप कुमार को उम्मीदवार बनाया है. आपको बता दें कि, कुलदीप कुमार वर्तमान में पूर्वी दिल्ली के कोंडली से विधायक हैं. वह साल 2017 में आप की तरफ से पार्षद भी रह चुके हैं. पार्टी में उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है. यही वजह है कि उन्हें दिल्ली में AAP का उपाध्यक्ष भी बनाया गया था. 

दक्षिणी दिल्ली से सही राम

आम आदमी पार्टी ने दक्षिणी दिल्ली से सही राम को अपना कैंडिडेट बनाया है. सही राम वर्तमान में  तुगलकाबाद विधानसभा से AAP के विधायक हैं. 

ADVERTISEMENT

इस हिसाब से देखें, तो AAP ने अपने तीन विधायकों को लोकसभा चुनाव में उतार दिया है. 

ADVERTISEMENT

दिल्ली के अलावा ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र से अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान किया है. पार्टी ने अपने पूर्व राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता को कुरुक्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया है. हरियाणा की 10 सीटों में AAP के खाते में यही एक सीट है. बाकी की 9 सीटों पर कांग्रेस लड़ रही है.

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT