अशोक गहलोत, भूपेश बघेल को अब राष्ट्रीय राजनीति में किया गया एक्टिव, मिली ये जिम्मेदारी

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Bhupeah Baghel & Ashok Gahlot
Bhupeah Baghel & Ashok Gahlot
social share
google news

Congress: राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल को लेकर तमाम चर्चाएं थीं. अब इन दो दिग्गज नेताओं की नई भूमिका कांग्रेस में तय हो गई है. कांग्रेस ने मंगलवार को एक ‘राष्ट्रीय गठबंधन समिति’ के गठन की घोषणा की है. पार्टी ने इस पांच सदस्यीय समिति में भूपेश बघेल और अशोक गहलोत को जगह दी है. हाल के दिनों में इन दोनों नामों पर चर्चा तेज रही है क्योंकि ये दोनों नेता अपने राज्यों में कांग्रेस की सरकार नहीं बचा सके. जानिए कांग्रेस ने जिस राष्ट्रीय गठबंधन समिति में उन्हें जगह दी है, आखिर वो है क्या?

 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या है राष्ट्रीय गठबंधन समिति?

मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस के नेतृत्व में इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (INDIA) की मीटिंग हो रही है. इसी बीच कांग्रेस ने एक ‘राष्ट्रीय गठबंधन समिति’ बनाया है. पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में गठबंधन के दलों के साथ समन्वय के हिसाब से इसे तैयार किया है. इस कमेटी के संयोजक पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक होंगे. इस समिति में अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश भी शामिल हैं.

इस कमेटी में बड़ी चर्चा अशोक गहलोत और भूपेश बघेल को लेकर है. अभी पिछले ही दिनों ये दोनों नेता अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्री थे, लेकिन हालिया हुए चुनावों में ये अपनी सत्ता नहीं बचा सके. छत्तीसगढ़ में तो कांग्रेस की जीत निश्चित मानी जा रही थी. राजस्थान में गहलोत कड़ी टक्कर देने की सिचूऐशन में थे. नतीजों ने इन सभी आंकड़ों को पलट को रख दिया और दोनों ही राज्यों में बीजेपी ने जीत दर्ज करते हुए सरकार बनाई. अब इन दोनों नेताओं को इनकी नई भूमिका में देखना दिलचस्प होगा.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT