राम की नगरी में अब अयोध्या धाम स्टेशन, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, ये बातें इसे बनाती हैं वर्ल्ड क्लास

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

Modi inaugurated the ayodhya dham railway station
Modi inaugurated the ayodhya dham railway station
social share
google news

PM in Ayodhya : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या में हैं. उन्होंने आज अयोध्या में पहुंचकर अयोध्या धाम स्टेशन से पहचाने जाने वाले अयाध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने शनिवार को यहां से 2 अमृत भारत व 6 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे. इससे पहले उन्होंने नए बने एयरपोर्ट से 15 किलोमीटर लंबे रामपथ पर रोड शो किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन नई 6 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. वे इस प्रकार हैं-

– श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से नई दिल्ली
– अमृतसर से नई दिल्ली
– कोयम्बटूर से बेंगलुरू
– मंगलुरू से मडगांव
– जालना से मुंबई
– अयोध्या से आनंद विहार टर्मिनल

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने दो अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई, ये 2 अमृत ट्रेनें इस प्रकार हैं-

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

– अयोध्या से दरभंगा
– मालदा टाउन से बेंगलुरू

थोड़ी देर में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महर्षि वाल्मीकि के नाम पर बने महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अयोध्या धाम का उद्घाटन करेंगे.

ADVERTISEMENT

‘स्टेट ऑफ द आर्ट’ फैसिलिटीज से लैस है अत्याधुनिक अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन

अयोध्या के नवनिर्माण का कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में किया जा रहा है. सरकार का ध्यान अयोध्या के साथ बेहतर कनेक्टिविटी बढ़ाने का है. इसके लिए जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी सेक्शन के दोहरीकरण की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी. अयोध्या से दरभंगा के बीच एक अमृत व अयोध्या से आनंद विहार टर्मिनल के बीच एक वंदे भारत ट्रेन का संचालन भी किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह ट्रेनें देश के विभिन्न कोनों को जोड़ेंगी और अयोध्या धाम आने वाले पर्यटकों, तीर्थयात्रियों व श्रद्धालुओं को प्रीमियम ट्रैवलिंग एक्सपीरिएंस उपलब्ध कराएंगी. इसी प्रकार ‘स्टेट ऑफ द आर्ट’ फैसिलिटीज से लैस अत्याधुनिक अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन भी आकर्षण का केंद्र बनेगा. इस स्टेशन का विस्तृत विकास तीन फेज में होना है. जिसमें पहले फेज के विकास कार्य को पूरा कर लिया गया है.

241 करोड़ रुपए की लागत से बना है अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन

241 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किए गए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन में वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस है. वहीं कुछ सुविधाएं ऐसी हैं जो आमतौर पर एयरपोर्ट्स पर भी देखने को नहीं मिलतीं. जिनमें इनफेंट केयर रूम, सिक रूम, पैसेंजर फैसिलिटीज डेस्क, टूरिस्ट इनफॉर्मेशन सेंटर मुख्य हैं, जो स्टेशन के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित हैं. इसी के साथ पूरा कॉम्प्लेक्स जी प्लस टू मॉडल (ग्राउंड प्लस मिडिल व फर्स्ट फ्लोर) पर बना है. इसके अतिरिक्त, क्लोक रूम, फूड प्लाजा, वेटिंग हॉल्स, स्टेयरकेस, एस्केलेटर्स, लिफ्ट व टॉयलेट्स जैसी सुविधाएं हैं.

सभी फ्लोर्स फायर एग्जिट से भी कनेक्टेड हैं, जिससे किसी अप्रिय स्थिति में लोगों की सुरक्षित निकासी का मार्ग प्रशस्त होगा. अयोध्या धाम स्टेशन के मिडिल फ्लोर पर रिटायरिंग रूम्स, लेडीज डॉर्मेटरी, एसी रिटायरिंग रूम्स, जेंट्स डॉर्मेटरी, स्टेयरकेस, रिलीविंग स्टाफ के लिए लॉजिंग रूम, स्टेशन मास्टर व महिला कर्मचारियों का कक्ष जैसी सुविधाओं से युक्त है.

देश के सबसे बड़े कॉनकोर्स सेटअप से युक्त है स्टेशन

अयोध्या धाम स्टेशन के फर्स्ट फ्लोर पर देश के सबसे बड़े कॉनकोर्स सेटअप को स्थापित किया जा रहा है. यह प्रक्रिया 3 फेज में पूरी होनी है. पहले फेज का काम पूरा हो चुका है. तीनों फेज का विकास पूरा होने पर यह कॉनकोर्स 7200 स्क्वेयर मीटर में फैला होगा. इसके अलावा फर्स्ट फ्लोर पर फूड प्लाजा, वेटिंग हाल, टॉयलेट, पेयजल, एस्केलेटर्स, लिफ्ट, कर्मचारी कक्ष, दुकानें, वेटिंग रूम समेत प्रवेश पैदल पुल की सुविधाएं उपलब्ध होंगीं. इसके साथ ही, दिव्यांगों के लिए विशिष्ट प्रकार के शौचालयों का भी निर्माण किया गया है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT