सोने की पेंसिल से रामलला को काजल लगाएंगे PM मोदी! प्राण प्रतिष्ठा के समय ये लोग रहेंगे मौजूद

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Ram Mandir
Ram Mandir
social share
google news

Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसके लिए लगभग सभी तैयारियां अंतिम चरण में हैं. मंदिर के मुख्य पुजारी के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा समारोह के ‘मुख्य यजमान’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे. इसी बीच रामलला के अभिषेक के समय गर्भगृह में कौन-कौन लोग रहेंगे मौजूद इसकी जानकारी भी निकल कर आई है. अयोध्या में आज रामलला की मूर्ति का भी चुनाव होने वाला है. आइए आपको बताते हैं कैसे चुनी जाएगी रामलला की मूर्ति और कौन रहेगा मौजूद.

पहले जानिए कैसे चुनी जाएगी रामलला की मूर्ति

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में आज एक अहम बैठक होने वाली है. आज की बैठक में रामलला की मूर्ति का चयन किया जाना है. रामलला की मूर्ति का चयन लोकतान्त्रिक तरीके से किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक तीन कलाकारों की मूर्तियां लाई गई हैं. ट्रस्ट के सभी सदस्यों के सामने इन तीनों मूर्तियों को रखा जाएगा. ट्रस्ट के सभी सदस्य मूर्तियां देखने के बाद मतदान करेंगे. बताया ये जा रहा है जिस मूर्ति को सर्वाधिक सदस्य वोट करेंगे उसे ही चुन लिया जाएगा.

प्राण प्रतिष्ठा के वक्त ये लोग रहेंगे मौजूद

सूत्रों के मुताबिक रामलला के अभिषेक के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत और मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास गर्भगृह में मौजूद रहेंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बताया ये जा रहा है कि सबसे पहले पीएम मोदी भगवान श्रीराम की मूर्ति से पर्दा हटाएंगे फिर रामलला की आंखों में काजल लगाएंगे. इसके बाद उनका चेहरा शीशे में दिखाया जाएगा. असल में यह मूर्ति के प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान की जाने वाली एक अनुष्ठान विधि है.

सोने की पेंसिल से पीएम मोदी लगाएंगे रामलला को काजल

हमारे सहयोगी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास से बात की, जिसमे उन्होंने बताया कि, रामलला की मूर्ति को पहले कई नदियों के पवित्र जल से स्नान कराया जाएगा, फिर बाल रूपी भगवान राम की आंखों में काजल लगाया जाएगा जिसके लिए सोने की पेंसिल बनवाई गई है. रामलला के लिए सोने के धागे से कपड़े स्पेशल कपड़े तैयार किए गए है. इन सब के बाद रामलला की मूर्ति को मंदिरों के चारों ओर घुमाया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि रामलला के अभिषेक में ‘मुख्य यजमान’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT