पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को चौंका सकती है BJP, सर्वे के मुताबिक 42 सीटों पर कुछ ऐसा हाल

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha Election Opinion Poll: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर इंडिया टीवी-सीएनएक्स का ओपिनियन पोल आया है. इस सर्वे में पश्चिम बंगाल के आंकड़े सीएम ममता बनर्जी के लिए राहत भरे है. पश्चिम बंगाल के सर्वे में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस(TMC) अपने पिछले प्रदर्शन को लगभग दुहराते हुए नजर आ रही है. वहीं इस सर्वे में कांग्रेस का 'डिब्बा गोल होता' नजर आ रहा है. आइए आपको बताते हैं इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर क्या है पश्चिम बंगाल की जनता का मूड. 

वैसे ओपिनियन पोल के आंकड़े बताने से पहले हम आपको पिछले लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल के आंकड़े बता देते हैं. 2019 में हुए चुनाव में प्रदेश की 42 लोकसभा सीटों में से तृणमूल कांग्रेस ने 22 सीटें जीती थी, जबकि बीजेपी ने 18 और कांग्रेस ने सिर्फ दो सीटें जीती थी. 

बीजेपी और TMC में कांटे की टक्कर

INDIA TV-CNX Opinion Poll के ओपिनियन पोल के मुताबिक अगर बंगाल में अभी चुनाव होते है, तो भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल की कुल 42 लोकसभा सीटों में से 20 सीटें जीत सकती है. वहीं ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस 21 सीटें जीत सकती है. यानी बीजेपी और TMC के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलने की उम्मीद है. इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी सिर्फ एक सीट जीतती हुई दिख रही है. इस ओपिनियन पोल के मुताबिक प्रदेश में वाम मोर्चे(लेफ्ट) को कोई सीट मिलने की संभावना नहीं है.  

वोट शेयर की बात करें, तो TMC को  सर्वाधिक 44.5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, बीजेपी को 43 फीसदी वोट मिल सकते है. लेफ्ट पार्टियों को 5.68 फीसदी, कांग्रेस को 3.62 फीसदी और वाम मोर्चा को 5.68 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. 


क्षेत्रवार सीटों का ये है अनुमान 

- आठ सीटों वाले उत्तरी बंगाल में बीजेपी छह और तृणमूल कांग्रेस दो सीटें जीत सकती है. 
- 12 सीटों वाले दक्षिण पूर्व बंगाल में तृणमूल कांग्रेस आठ, बीजेपी तीन और कांग्रेस एक सीट जीत सकती है. 
- पांच सीटों वाले ग्रेटर कोलकाता रीजन में तृणमूल कांग्रेस चार सीटें और बीजेपी एक सीट जीत सकती है. 
- 17 सीटों वाले दक्षिण पश्चिम बंगाल में बीजेपी 10 और तृणमूल कांग्रेस सात सीटें जीत सकती है. 

यह भी पढ़ें...

इन आंकड़ों को देखा जाए तो TMC दक्षिण पूर्व बंगाल और ग्रेटर कोलकाता रीजन में में मजबूत नजर आ रही है वहीं बीजेपी उत्तरी बंगाल में मजबूत है. दक्षिण पश्चिम बंगाल में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT