विदेशी मैगजीन को PM मोदी ने दिया इंटरव्यू तो फायर हुई कांग्रेस! कश्मीर, चीन, पाकिस्तान पर क्या बोले?

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

PM Modi Interview with News Week
social share
google news

देश में चुनाव का माहौल है. 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान होंगे. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशी मैगजीन न्यूजवीक को एक खास इंटरव्यू दिया है. इस दौरान उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव, पाकिस्तान, चीन के साथ संबंध, अनुच्छेद 370, राम मंदिर समेत तमाम मुद्दों पर बातचीत की है.  चीन के साथ सीमा विवाद और अरुणाचल प्रदेश को लेकर एक बार फिर विवाद बढ़ गया है. पीएम मोदी ने इंटरव्यू में चीन के साथ संबंधों को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद को जल्द सुलझाने की जरूरत है और उनके साथ भारत के संबंध बेहद खास हैं.

चीन के साथ रिश्तों पर बोले मोदी

मैगजीन को दिए इंटरव्यू में पीएम ने कहा कि 'भारत के लिए चीन के साथ रिश्ते अहम और बेहद खास हैं. मेरा मानना ​​है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चल रही स्थिति को जल्द सुलझाने चाहिए ताकि हमारी द्विपक्षीय बातचीत में मतभेदों को पीछे छोड़ा जा सके. भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न केवल हमारे दोनों देशों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए जरूरी हैं. उन्होंने आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि राजनयिक और सैन्य स्तरों पर सकारात्मक और रचनात्मक द्विपक्षीय जुड़ाव के माध्यम से हम अपनी सीमाओं पर शांति और स्थिरता बहाल करने और बनाए रखने में सक्षम होंगे.' 

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने अमेरिकी पत्रिका न्यूजवीक को दिए पीएम मोदी के साक्षात्कार को कायरतापूर्ण बताया. उन्होंने लिखा, भारतीय संप्रभुता पर चीन के बार-बार उल्लंघन पर उनकी एकमात्र टिप्पणी यह ​​थी कि, द्विपक्षीय बातचीत में 'असामान्यता' को हल करने के लिए भारत-चीन सीमा स्थिति पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है.

 

चुनाव से पहले पाकिस्तान पर क्या बोले प्रधानमंत्री

इंटरव्यू के दौरान पाकिस्तान पर बात करते हुए मोदी ने कहा: मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को पदभार संभालने पर बधाई दी है. भारत ने हमेशा अपने क्षेत्र में आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने की वकालत की है. (इमरान खान की कैद के संबंध में) पर मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि 'मैं पाकिस्तान के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करूंगा'

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जम्मू कश्मीर पर भी बोले पीएम मोदी

जम्मू-कश्मीर से 370 आर्टिकल खत्म करने की आलोचना पर पीएम मोदी ने कहा कि  मैं आपको ज़मीन पर हो रहे व्यापक सकारात्मक बदलावों को प्रत्यक्ष रूप से देखने के लिए जम्मू-कश्मीर का दौरा करने के लिए वहां का दौरा करने की सलह दूंगा. मैं या दूसरे जो तुम्हें बताते हैं उस पर मत जाओ. मैं पिछले महीने ही जम्मू-कश्मीर गया था. पहली बार लोगों को अपने जीवन में एक नई उम्मीद जगी है. विकास, सुशासन और लोगों के सशक्तिकरण की प्रक्रिया पर विश्वास किया जाना चाहिए.

इसपर आगे जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वहां के लोग शांति का लाभ उठा रहे हैं. 

ADVERTISEMENT

2023 में 21 मिलियन से अधिक पर्यटकों ने जम्मू और कश्मीर का दौरा किया. आतंकवादी घटनाओं में उल्लेखनीय गिरावट आई है.हड़ताल,विरोध, पथराव, जो कभी सामान्य जीवन को बाधित करता था, अब अतीत की बात हो गई है.

राम का नाम हमारी भूमि पर चारो ओर गूंजता है: मोदी

अयोध्या में बने राम मंदिर पर बात करते हुए मोदी बोले श्री राम का नाम हमारी राष्ट्रीय चेतना पर अंकित है. उनके जीवन ने हमारी सभ्यता में विचारों और मूल्यों की रूपरेखा तय की है. उनका नाम हमारी पवित्र भूमि पर चारो ओर गूंजता है, इसलिए, मेरे द्वारा मनाए गए 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान के दौरान, मैंने उन स्थानों की तीर्थयात्रा की जहां श्री राम के पदचिह्न हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT