सैम पित्रोदा के बिगड़े बोल- साउथ वाले अफ्रीकन जैसे दिखते हैं, पीएम मोदी को आया गुस्सा!

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Sam Pitroda: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा हमेशा अपने विवादित बयानों से चर्चा में रहते है. एक बार फिर उन्होंने अपने बयान से कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है. उन्होंने द स्टेट्समैन से बात करते हुए भारत की विविधता को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है जिसके बाद वो बीजेपी के निशाने पर आ गए हैं. सैम पित्रोदा ने कहा कि, “भारत में पूर्व के लोग चीनी जैसे लगते हैं तो दक्षिण में लोग अफ्रीकी लगते हैं. वहीं पश्चिम के लोग अरबी लगते हैं और उत्तर भारतीय गोरे होते हैं, लेकिन इससे फर्क नहीं पड़ता हम सब भाई बहन हैं. उनके इस बयान को बीजेपी ने कड़ी आलोचना की है और इसे रंगभेद से जुड़ा बयान बताया.

दक्षिण के लोग अफ्रीकी जैसे देखते हैं- सैम पित्रोदा

अंग्रेजी अखबार द स्टेट्समैन से बार करते हुए सैम पित्रोदा ने कहा कि 'हम भारत जैसे विविधता से भरे देश को एकजुट रख सकते हैं, जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे लगते हैं, पश्चिम के लोग अरब जैसे दिखते हैं, उत्तर के लोग गोरों जैसे और दक्षिण भारतीय अफ्रीकी जैसे लगते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हम सभी बहन-भाई हैं.' पित्रोदा ने कहा कि भारत में अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के रीति-रिवाज, खान-पान, धर्म, भाषा अलग-अलग हैं, लेकिन भारत के लोग एक-दूसरे का सम्मान करते हैं. कांग्रेस नेता ने कहा कि देश  के लोग 75 वर्षों तक एक सुखद वातावरण में रहे हैं, कुछ लड़ाइयों को छोड़ दें तो लोग साथ रह सकते हैं. सैम पित्रोदा के बयान की आलोचना करते हुए बीजेपी और पीएम मोदी ने उन्हें आड़े हाथों लिया.

सैम पित्रोदा के बयान पर प्रधानमंत्री को आ गया गुस्सा!

तेलंगाना में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'आज मैं बहुत गुस्से में हूं. लोग मुझे गाली दें तो मैं गाली सह लेता हूं लेकिन, शहजादे के फिलॉसफर ने इतनी बड़ी गाली दी है कि मेरे मन में गुस्सा भर गया है.'

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पीएम ने कहा, 'क्या मेरे देश में चमड़ी का रंग देखकर लोगों की योग्यता तय होगी. चमड़ी के रंग का खेल खेलने का हक शहजादे को किसने दिया है. संविधान सर पर लेकर नाचने वाले लोग मेरे देश का अपमान कर रहे हैं.'

कौन हैं सैम पित्रोदा ?

सैम पित्रोदा का पुरा नाम सत्यनारायण गंगाराम पित्रोदा है. सैम पित्रोदा इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. उनकी गिनती गांधी परिवार के करीबी लोगों में होती है. वह फिलहाल अमेरिका में रह रहे हैं.

ADVERTISEMENT

इससे पहले सैम पित्रोदा के विरासत टैक्स को दिए बयान पर विवाद हो गया था. उन्होंने ये बयान राहुल गांधी की उस टिप्पणी के जवाब में दिया था, जिसमें उन्होंने इससे पहले सैम पित्रोदा के विरासत टैक्स को दिए बयान पर विवाद हो गया था. उन्होंने ये बयान राहुल गांधी की उस टिप्पणी के जवाब में दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर कांग्रेस सरकार में आई तो एक सर्वे कराया जाएगा और पता लगाया जाएगा कि किसके पास कितनी संपत्ति है. इस पर सैम पित्रोदा ने विरासत टैक्स का जिक्र किया था.

ADVERTISEMENT

उन्होंने कहा था कि 'अमेरिका में एक विरासत टैक्स होता है, जिसके तहत अगर किसी व्यक्ति के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है तो उसकी मृत्यु के बाद बच्चों को सिर्फ 45 प्रतिशत संपत्ति ही मिलती है बाकि संपत्ति सरकार बतौर विरासत टैक्स अपने पास रख लेती है। यह एक रोचक कानून है। यह कहता है कि अगर आपने संपत्ति बनाई है और आप दुनिया छोड़कर जा रहे हैं तो आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़कर जानी चाहिए, पूरी नहीं बल्कि आधी और मुझे भी ये सही लगता है.’

हाल ही में विरासत टैक्स को लेकर दी उनकी टिप्पणी को लेकर भी काफी विवाद देखने को मिला था. अब फिर एक बार लोकसभा चुनाव के बीच सैम पित्रोदा का नया बयान तूल पकड़ता दिखाई दे रहा है जिसकी वजह से कांग्रेस को चल रहे चुनाव में नुकसान हो सकता है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT