महाराष्ट्र में कांग्रेस का MVA के तहत सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तैयार, 21 मार्च को होगा ऐलान! 

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Maharashtra Seat Sharing MVA: कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बीते दिन यानी मंगलवार को मीटिंग हुई. मीटिंग में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी केसी वेणुगोपाल के साथ ही कई नेता मौजूद रहे. इस मीटिंग में अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, अंडमान, पुडुचेरी, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान की करीब 86 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई.  

महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी(MVA) के गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने जा रही कांग्रेस अपने उम्मीदवारों पर आज चर्चा करेगी. जानकारी के मुताबिक आज सीटों पर नाम फाइनल हो जाएंगे और कल यानी 21 मार्च को इसकी घोषणा भी हो जाएगी. 

23-14-6 फॉर्मूले पर डील फाइनल!

MVA सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस 21 मार्च को महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(NCP) के साथ सीट शेयरिंग फार्मूले को अंतिम रूप दे सकती है. सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र में कांग्रेस ने गठबंधन के लिए 23-14-6 फॉर्मूले पर डील फाइनल हुई है. वहीं अगर प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन आघाडी महाविकास आघाडी में शामिल होते हैं, तो उनकी पार्टी को गठबंधन में 4 सीटें मिलेंगी. अगर वह गठबंधन से बाहर रहने का फैसला करते हैं, तो कांग्रेस को 4 सीटें और मिल जाएंगी. 

इस फार्मूले के तहत उद्धव ठाकरे की पार्टी को 23 सीटें, शरद पवार की NCP के खाते में 6 सीटें और कांग्रेस 19 सीटों पर लड़ सकती है. सीट बंटवारे की अंतिम घोषणा 21 मार्च को मुंबई में होने की संभावना है. वहीं प्रकाश अंबेडकर ने कांग्रेस नेतृत्व को पत्र लिखकर कहा है कि, उनकी वंचित बहुजन अघाड़ी सात लोकसभा सीटों पर कांग्रेस पार्टी को बाहर से समर्थन देगी. वैसे वंचित बहुजन अघाड़ी अभी तक MVA का हिस्सा नहीं है.

महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें

महाराष्ट्र के अपने उम्मीदवारों पर चर्चा करने और उन्हें अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज होगी. स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में भाग लेने वाले शीर्ष नेताओं में कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेन्निथला और महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले शामिल थे. महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं, जो उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों के बाद सीटों के लिहाज से देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बैठक में शामिल नहीं हुए राहुल गांधी

कांग्रेस चुनाव समिति की इस बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल और पैनल के अन्य सदस्य शामिल हुए. राहुल गांधी जो पैनल के सदस्य  हैं बैठक के दौरान मौजूद नहीं थे. वैसे सीटों के बंटवारें को लेकर इससे पहले हुई दो बैठकों में भी राहुल गांधी मौजूद नहीं रहे है. राहुल गांधी के इस तरह पार्टी के महत्वपूर्ण फैसलों में शामिल नहीं होने को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की बातें चल रही है. वैसे आपको बता दें कि, कांग्रेस  19 अप्रैल से शुरू होने वाले सात चरण के लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 82 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT