हरियाणा CM खट्टर ने दिया इस्तीफा, JJP से गठबंधन तोड़ निर्दलियों के सहयोग से बीजेपी बनाएगी सरकार 

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के सीएम पद से अपना इस्तीफा दे दिया हैं. राज्य में बीजेपी और जननायक जनता पार्टी (JJP) के बीच गठबंधन टूटने की अटकलों के बीच सीएम खट्टर ने मंगलवार यानी आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया. यानी अब हरियाणा में नए सिरे से सरकार का गठन किया जाएगा. नई सरकार में कौनहोगा मुख्यमंत्री और किसे मिलेगी मंत्रिमंडल में जगह इस पर अभी संशय बरकरार है. वैसे खबर ये भी है कि, नए मंत्रिमंडल में दुष्यंत चौटाला की JJP को जगह नहीं दी जाएगी. यानी अब बीजेपी-JJP के गठबंधन का क्या होगा ये भी अभी स्पष्ट नहीं है. इस पूरे घटनाक्रम में ये बात दिलचस्प है कि, आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार में ये उलटफेर किया जा रहा है. 

हरियाणा में अबतक क्या-क्या हुआ

  • सीएम मनोहर लाल खट्टर और उनके कैबिनेट मंत्रियों ने आज राजभवन जाकर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को अपना इस्तीफा सौंप दिया और राज्यपाल ने उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिया.
  •  भाजपा नेता कंवर पाल गुर्जर ने कहा, मनोहर लाल खट्टर के फिर से हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की उम्मीद है.
  •  भारतीय जनता पार्टी छह निर्दलीय विधायकों और हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के एक विधायक के साथ नई सरकार बनाने की संभावना है. 
  • 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में, भाजपा के 41 विधायक, कांग्रेस के 30 और जेजेपी के 10 विधायक हैं. सात निर्दलीय विधायक है, जबकि इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) और एचएलपी के एक-एक विधायक है. राज्य में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 सीटों का है. 
  • आगामी लोकसभा चुनावों के लिए प्रदेश में सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी-JJP के बीच मतभेद के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है. वैसे आपको बता दें कि, बीजेपी ने 2019 के चुनाव में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटें जीती थी. 
  • सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, JJP प्रदेश में दो सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक थी, लेकिन बीजेपी, JJP को एक भी सीटें देने के पक्ष में नहीं थी क्योंकि वह सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती थी. 
  • 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी अकेले दम पर बहुमत नहीं मिलने के बाद पार्टी ने जेजेपी के साथ चुनाव बाद गठबंधन बनाया था. वैसे हरियाणा में इसी साल के अंत में विधानसभा के भी चुनाव होने है. 
  •  JJP ने हरियाणा के वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा के लिए दिल्ली में दुष्यंत चौटाला के फार्महाउस पर अपने विधायकों के साथ बैठक बुलाई है.

यह भी पढ़ें...

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT