5th फेज में कितने उम्मीदवार है करोड़पति? किसपर कितने केस? कितनी महिलाओं को मिला टिकट? ADR की रिपोर्ट से सब जानिए 

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

5th Phase Election: आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पांचवें चरण का मतदान चल रहा है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने 5th फेज के उम्मीदवारों को लेकर आकंड़ा जारी किया है. ADR के आकंड़ों के मुताबिक, पांचवें चरण के 695 प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 3.56 करोड़ रुपए है. वहीं बीजेपी के झांसी से उम्मीदवार अनुराग शर्मा 212 करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे अमीर प्रत्याशी है. आइए आपको बताते हैं और क्या-क्या है इस रिपोर्ट में.    

पांचवें चरण में इतने प्रत्याशी है करोड़पति? 

पांचवें चरण में लोकसभा की 49 सीटों पर कुल 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना किस्मत आजमा रहें है. कुल उम्मीदवारों में से 33 फीसदी प्रत्याशी करोड़पति है. वहीं अगर साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण से इस बार के चुनाव में उतरें उम्मीदवारों की तुलना की जाए, तो इस बार के बीजेपी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 6.91 करोड़ रुपए से बढ़कर 21.9 करोड़ रुपए हो गई है. वहीं बसपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.3 करोड़ रुपये से घटकर 2.66 करोड़ रुपये हो गई है. इस फेज में 3 उम्मीदवार ऐसे है जिनके पास 1 हजार रुपये से कम की संपत्ति है. 

बीजेपी में सर्वाधिक करोड़पति 

5th फेज के उम्मीदवारों में अगर पार्टी वार देखें तो बीजेपी के 40 में से 36 उम्मीदवार करोड़पति है, जिनमें 50 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले 3 उम्मीदवार भी शामिल है. बसपा के 46 में से केवल 26 उम्मीदवार करोड़पति है. कांग्रेस ने पांचवें चरण में 18 उम्मीदवार मैदान में उतारा है, जिनमें से 15 करोड़पति है, वहीं सिर्फ एक उम्मीदवार के पास 50 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. सपा ने 10 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है और सभी के पास कम से कम 1 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पांचवे चरण में यूपी के कैसरगंज लोकसभा सीट पर भी मतदान चल रहा है. इस लोकसभा सीट पर सभी उम्मीदवार करोड़पति है. वहीं सबसे कम करोड़पति पश्चिम बंगाल की आरामबाग लोकसभा सीट पर है. इस लोकसभा सीट पर खड़े दस प्रत्याशियों में से केवल एक ही करोड़पति है. 

सपा के 50 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज है आपराधिक मामले 

अखिलेश यादव की पार्टी समाजवादी पार्टी के 10 उम्मीदवारों में से 5 यानी 50 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामला दर्ज है. वहीं 40 फीसदी के ऊपर गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है. बीजेपी के 40 उम्मीदवारों में से 19 यानी 47.5 फीसदी के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज है, जबकि 30 फीसदी के ऊपर गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है. पांचवे चरण में सबसे अधिक आपराधिक मामलों वाला उम्मीदवार पश्चिम बंगाल के बैरकपुर लोकसभा सीट से  है. यहां से बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन सिंह के खिलाफ 93 मामले दर्ज है. 

ADR के आकंड़ों के मुताबिक पांचवे चरण के 695 उम्मीदवारों में से 159 के खिलाफ अपराधिक मामले है और 122 के खिलाफ गंभीर अपराधिक मामला दर्ज है. बता दें कि अमेठी लोकसभा सीट पर खड़े किसी भी उम्मीदवार पर आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.  

महिला उम्मीदवार बनाने में पार्टियों के ये है आंकड़े 

ADR के आकंड़ों के मुताबिक पांचवें चरण में सिर्फ 11.8 फीसदी महिला उम्मीदवार है. 46 उम्मीदवारों वाली बसपा ने केवल दो महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने 8 वहीं  कांग्रेस के 16 उम्मीदवारों में से 2 उम्मीदवार महिला है. सपा की 8 सीटों में से 2, शिवसेना(UBT) के 6 में 2, तृणमूल कांग्रेस के 4 में 3 महिला उम्मीदवार है. 

ADVERTISEMENT

इस स्टोरी को न्यूजतक के साथ इंटर्नशिप कर रहे IIMC के डिजिटल मीडिया के छात्र राहुल राज ने लिखा है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT