INDIA Alliance: 7th फेज की वोटिंग के बीच INDIA के नेता पहुंच गए दिल्ली, राहुल गांधी के हाथों में ये कैसी लिस्ट?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

INDIA Alliance Meeting: सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग के बीच INDIA ब्लॉक की बड़ी बैठक दिल्ली में जारी है. यह बैठक कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के घर पर हो रही है. लोकसभा चुनाव की समीक्षा को लेकर यह बैठक की जा रही है. आज की बैठक में INDIA अलायंस के नेता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, के.सी. वेणुगोपाल, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, NCP नेता शरद पवार, जीतेन्द्र अव्हाड, AAP सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान, संजय सिंह, राघव चड्ढा, डीएमके से टी. आर. बालू, RJD से तेजस्वी यादव और संजय यादव, JMM से चंपई सोरेन और कल्पना सोरेन, नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला, CPI से डी. राजा, CPI(M) से सीताराम येचुरी, शिवसेना (उद्धव गुट) से अनिल देसाई, CPI (ML) से दीपांकर भट्टाचार्य सीपीआई (एमएल) और बिहार की VIP पार्टी से मुकेश साहनी में मौजूद हैं. 

तृणमूल कांग्रेस(TMC) की सुप्रीमो बनर्जी ने इस बैठक से दूरी बनाई है. जानकारी है कि, मतदान में अपने शीर्ष नेताओं की व्यस्तता के चलते TMC ने इस बैठक से किनारा किया है. उनके अलावा तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने भी बैठक में हिस्सा नहीं लिया है और उनकी जगह आज टीआर बालू बैठक में शामिल हुए.

चुनावों में प्रदर्शन पर हो रही चर्चा 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक के दौरान विपक्षी नेता चुनाव नतीजों से पहले अपनी रणनीति पर चर्चा कर रहे हैं और सात चरण के चुनावों में अपने प्रदर्शन का भी आकलन कर रहे हैं. विपक्षी गठबंधन दावा कर रहा है कि, वह भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को केंद्र में सत्ता में लौटने से रोकने और अपनी खुद की सरकार बनाने में सफल रहेगा.

‘INDIA’ ब्लॉक बनने के बाद इससे कुल 28 दल जुड़े थे, लेकिन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यूनाइटेड) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में असर रखने वाली राष्ट्रीय लोक दल जैसी कुछ पार्टियां बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA में शामिल हो गईं थी.

केजरीवाल को 2 जून यानी कल करना है सरेंडर

बता दें कि, दिल्ली सीएम केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट से 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत मिली है. उन्होंने अपनी जमानत को बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगी थी जिसे SC ने खारिज कर दिया. अब उन्हें 2 जून को सरेंडर करना है. 

यह भी पढ़ें...

सूत्रों ने बताया कि, यह बैठक लोकसभा चुनाव में INDIA ब्लॉक के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए उसके भविष्य के कदमों की समीक्षा और चर्चा के लिए बुलाई गई है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव और अन्य सहित विपक्षी गठबंधन में शामिल सभी दलों के प्रमुखों को बैठक में आमंत्रित किया गया था. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT