India Today Axis My India Exit Poll: Axis के एग्जिट पोल में कांग्रेस और बीजेपी को इतनी सीटें

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

आज तक एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल
आज तक एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल
social share
google news

India Today Axis My India Exit Poll 2023 for Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election 2023) के लिए 7 नवंबर को मतदान के बाद प्रदेश की जनता बेसब्री से एग्जिट पोल (Chhattisgarh Assembly Election Exit poll 2023) का इंतजार कर रही है. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर कौनसी पार्टी सरकार बनाने जा रही है और किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने वाली है? अब एग्जिट पोल (Exit Poll) जारी होने के साथ ही लोगों का यह इंतजार भी खत्म हो गया है. आज तक एक्सिस माय इंडिया (Aaj Tak Axis My India Exit Poll Results) ने एग्जिट पोल का रिजल्ट जारी कर दिया है जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं.

एग्जिट पोल में कौन बना रहा सरकार

जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा था वैसे ही नतीजे एग्जिट पोल ने भी दिखाए हैं. आज तक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बघेल ने फिर वापसी के साथ कांग्रेस एक बार फिर सत्ता में आ रही है. वहीं बीजेपी को विपक्ष की भूमिका निभानी पड़ेगी. पोल्स के मुताबिक 41 फीसदी वोट शेयर के साथ कांग्रेस को 40-50 सीटें तो बीजेपी को भी 41 फीसदी वोट शेयर के साथ 33-46 सीटें मिलते हुए दिख रही हैं. वहीं 17 फीसदी वोट शेयर के साथ अन्य के खाते में 1-5 सीटें जा रही हैं.

आज तक एक्सिस माय इंडिया का छत्तीसगढ़ को लेकर एग्जिट पोल
Chhattisgarh India Today Axis My India Exit Poll 2023

2018 के एग्जिट पोल में जताया था ये अनुमान

2018 के विधानसभा चुनाव में भी 90 सीटों पर मतदान हुआ था. आज तक-एक्सिस माय इंडिया ने 2018 के अपने एग्जिट पोल में कांग्रेस को 55-65 सीटें, बीजेपी को 31-31 सीटें, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (JCC) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के गठबंधन को 4-8 सीटें और अन्य के खाते में शून्य सीटें जाने का अनुमान जताया था जो काफी हद तक सही निकला.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2018 में किसको कितनी सीटें मिलीं?

2018 के चुनाव में अधिकतर एजेंसीज के एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनते हुए दिखाया गया था. जब चुनावी नतीजे आए तो यह बात सही भी निकली. 2018 में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 68 सीटें मिलीं. बीजेपी को 15, JCC+BSP को 7 और अन्य के खाते में शून्य सीट गई थी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT