72, 76 या 80 के कमलनाथ? बीजेपी बता रही स्कैम

रूपक प्रियदर्शी

ADVERTISEMENT

Kamal Nath
Kamal Nath
social share
google news

News Tak: चुनाव में नेता का कैरेक्टर, पर्सनल लाइफ, क्राइम, प्रॉपर्टी की तो चर्चा होती है लेकिन किसी नेता की उम्र भी चुनावी मुद्दा बन सकती है क्या? ऐसा होता नहीं है लेकिन कमलनाथ की उम्र को लेकर मध्य प्रदेश के चुनाव में जबर्दस्त सियासत हो रही है. कमलनाथ की उम्र मुद्दा बनी है राहुल गांधी और अखिलेश यादव के कारण और मुद्दा बनाया है शिवराज सिंह चौहान ने. बीजेपी कह रही है कि कमलनाथ की उम्र स्कैम है. 

कमलनाथ की उम्र मुद्दा बनी, मध्य प्रदेश में दिए गए एक भाषण से. पब्लिक रैली में राहुल ने कमलनाथ से उम्र पूछ लिया. राहुल ये बताना चाह रहे थे कि, कमलनाथ आज भी कितनी मेहनत करते हैं. राहुल के पूछने पर कमलनाथ ने अपनी उम्र  72 साल बताई.   

बीजेपी ने बनाया मुद्दा 

राहुल ने पूछा. कमलनाथ ने बताया. बात आई-गई हो जानी चाहिए थी लेकिन बीजेपी ने मुद्दा लपक लिया. गूगल सर्च करके बीजेपी ने कमलनाथ की उम्र 76 साल बताई. इसी बीच अखिलेश यादव मध्य प्रदेश आए. उन्होंने बातों-बातों में कमलनाथ की उम्र बता दी 80 साल. अखिलेश ये कह रहे थे कि उम्र हो जाने के कारण कमलनाथ भूल गए कि समाजवादी पार्टी कांग्रेस की अलायंस पार्टी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कमलनाथ ने राहुल को बताई गलत उम्र!

कमलनाथ छिंदवाड़ा से 9 बार लोकसभा सांसद रहे. 2014 में आखिरी बार चुनाव जीतकर सांसद बने थे. 2018 से वो विधानसभा की राजनीति करते हैं. लोकसभा की वेबसाइट पर उनकी बर्थ डिटेल बताती है कि उनका जन्म 18 नवंबर 1946 को हुआ था. उम्र 76 साल हो चुकी है. 18 नवंबर को 77 के हो जाएंगे कमलनाथ. बीजेपी ये सवाल उठा रही है कि जब मंच से राहुल ने कमलनाथ से उम्र पूछी तो उन्होंने उम्र कम क्यों बताई. गूगल भी उनकी उम्र 76 ही बताता है.

राजीव गांधी के साथी रहे हैं कमलनाथ  

कमलनाथ एक्टिव पॉलिटिक्स में सबसे उम्रदराज नेताओं में से हैं. पीएम मोदी की भी उम्र उनसे कम है. दोस्त दिग्विजय सिंह उनके हमउम्र हैं. कमलनाथ की राजनीति तब शुरू हुई थी जब इंदिरा गांधी, संजय गांधी के पास कांग्रेस की कमान हुआ करती थी. संजय गांधी उनके दोस्त हुआ करते थे. 1980 में छिंदवाड़ा से लोकसभा सांसद बन गए थे कमलनाथ. इंदिरा गांधी के बाद कमलनाथ राजीव गांधी, सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के साथ भी एक्टिव पॉलिटिक्स कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

कांग्रेस ऑफिशियली किसी को सीएम प्रोजेक्ट नहीं करती लेकिन दिग्विजय सिंह कमलनाथ को इतनी बार सीएम घोषित कर चुके हैं कि चुनाव बाद कांग्रेस सरकार बनने पर कमलनाथ का सीएम बनना तय लग रहा है. अमित शाह ये ताना कसते हैं कि कांग्रेस कमलनाथ को सीएम बनाना चाहती है लेकिन कमलनाथ अपने बेटे नकुलनाथ को सीएम बनाना चाहते हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT