इंडिगो की फ्लाइट में पायलट को कूदकर थप्पड़ मारने वाले वायरल वीडियो की पूरी कहानी जान लीजिए

राजू झा

ADVERTISEMENT

Indigo Flight
Indigo Flight
social share
google news

Passenger slaps Pilot: आज सुबह से ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में एक लड़का पायलट पर गुस्से से आग बबूला है और दौड़कर उसे थप्पड़ मारता दिख रहा है. आइए हम आपको इस वीडियो की पूरी कहानी बताते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि गुस्से से लड़के ने पायलट को थप्पड़ जड़ दिया.

क्या है पूरा मामला पहले ये जानिए

वीडियो इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट (6E-2175) का है. इसे सुबह 7.40 बजे उड़ान भरनी थी, जो कोहरे के कारण 13 घंटे लेट हो गई थी. इंडिगो की दिल्ली-गोवा फ्लाइट में सवार एक यात्री ने 14 जनवरी को पायलट पर उस वक्त हमला कर दिया जब वह उड़ान में देरी की घोषणा कर रहा था. वीडियो में एक एयर होस्टेस यात्री को पायलट से दूर रखने की कोशिश करते हुए दिख रही है. यात्री को पायलट से ये कहते हुए सुना जा सकता है, ‘नहीं चलाना तो मत चला, बोल दे, हम उतर जाते हैं’. इस पर एक दूसरा फ्लाइट अटेंडेंट यात्री से कहता है कि, ‘सर आप ऐसा नहीं कर सकते’. वीडियो के अंत में नीली हुडी पहने एक शख्स को हमला करने वाले यात्री को शांत करने की कोशिश करते देखा जा सकता है.

घटना के वक्त फ्लाइट में मौजूद कई लोगों ने पैसेंजर की ऐसी हरकत का विरोध किया. इसके बाद उसे विमान से बाहर कर सुरक्षाबलों को सौंप दिया गया. पैसेंजर की पहचान साहिल कटारिया के रूप में हुई है. इंडिगो ने उसके खिलाफ FIR दर्ज करवाई है. अब वह दिल्ली पुलिस की हिरासत में है. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 323, 341, 290 और 22 एयरक्राफ्ट रूल्स के तहत एफआईआर दर्ज की है.

ताजा जानकारी के मुताबिक आरोपी पर लगाई गई धाराएं जमानती थीं, इसलिए आरोपी को जमानत पर रिहा कर दिया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या थी देरी की वजह?

वैसे फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट ‘फ्लाइट अवेयर’ के मुताबिक, इंडिगो का वह विमान आखिरकार शाम 5.33 बजे गोवा के लिए उड़ान भर सका और गोवा के एयरपोर्ट डाबोलिम में शाम 7:58 बजे उतरा. इंडिगो की फ्लाइट दिल्ली में घने कोहरे की वजह से उड़ान में लगातार देरी होती रही. सुबह से दोपहर तक फ्लाइट में देरी का शेड्यूल अनाउंस होता रहा. फ्लाइट में कुछ देरी पायलट की कई बार अदला-बदली के चलते भी हुई. इसके पीछे की वजह उड़ानों में फ्लाइट्स ड्यूटी टाइम लिमिटेशंस (FDTL) का नियम है, जिसके तहत एक तय वक्त के बाद पायलटों को फ्लाइट उड़ाने की इजाजत नहीं होती.

पहले मारा थप्पड़ अब मांग रहा माफी

पायलट को थप्पड़ मरने वाला आरोपी साहिल कटारिया का अब पायलट अनूप से हाथ जोड़कर माफी मांगने वाला वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में अधिकारियों को साहिल को विमान से बाहर ले जाते हुए देखा जा सकता है. तभी वह विमान के बाहर खड़े पायलट अनूप को देखता है और उनकी ओर बढ़ने लगता है. इस दौरान वह दोनों हाथ जोड़ते हुए पायलट से कहता है- ‘सर आप थे, मैं सॉरी बोलता हूं.’ इसके जवाब में वीडियो बना रहे शख्स को कहते हुए सुना जा सकता है- ‘नो सॉरी’.

ADVERTISEMENT

इस पूरे मामले को लेकर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने X पर लिखा- सोशल मीडिया उन नाराज यात्रियों की शिकायतों से भरा पड़ा है, जो घंटों तक विमानों, एयरपोर्ट और यहां तक कि एयरोब्रिज के अंदर फंसे हुए हैं. अत्यधिक देरी, खराब कस्टमर सर्विस और एयरलाइंस की गैर-जिम्मेदारी यात्रियों को परेशान कर रही है. वे सिर्फ असहाय होकर @DGCAIndia और उड्डयन मंत्री को टैग कर रहे हैं. मंत्री, मंत्रालय और मीडिया ने चुप्पी साध रखी है. अगर कांग्रेस सरकार में होती तो इस स्थिति में 24×7 नॉन-स्टॉप मीडिया कवरेज होती.

ADVERTISEMENT

वहीं इस मामले पर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ‘कल दिल्ली में अभूतपूर्व कोहरा देखा गया, जिस कारण सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच विजिबिलिटी शून्य तक गिर गई. इसलिए, अधिकारियों को रनवे पर कुछ समय के लिए संचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा. यह निर्णय यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया’. हालांकि, उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कई कदम उठाए गए हैं.

कोहरे की वजह से सैकड़ों उड़ाने हो रही रद्द

जानकारी के मुताबिक दिल्ली एयरपोर्ट से 15 जनवरी को 168 उड़ानें देर हुईं, जबकि 100 रद्द कर दी गईं. इन्हीं वजहों के कारण उड़ानों में देरी का एवरेज टाइम भी अब 50 मिनट तक पहुंच गया है. 14 जनवरी को भी दिल्ली एयरपोर्ट पर आने और जाने वाली कई उड़ानों में देरी हुई. इसके वजह उत्तर भारत में कोहरा और खराब मौसम को बताया गया. इंडिगो, स्पाइसजेट और विस्तारा जैसी प्रमुख एयरलाइन्स ने भी बताया कि दिल्ली और कोलकाता में चल रहे खराब मौसम की वजह से उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT