ललन सिंह ने दिया इस्तीफा, नीतीश कुमार बने JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष, अब अंदर की कहानी जानिए

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Lalan Singh NItish Kumar
Lalan Singh NItish Kumar
social share
google news

Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया हैं. ललन सिंह ने यह घोषणा आज यानी 29 दिसंबर को जदयू की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में किया. ललन सिंह ने इस्तीफे की वजह आगामी लोकसभा चुनाव में अपनी सक्रियता को बताया है. वहीं उन्होंने पार्टी के नए अध्यक्ष के रूप में सीएम नीतीश कुमार का नाम प्रस्तावित किया है. खबर ये भी है कि नीतीश कुमार अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन गए है. वैसे ललन सिंह के जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद छोड़ने के पीछे कई थ्योरीज भी चल रही है. आइए आपको बताते हैं कौन है ललन सिंह और उनके पद छोड़ने की क्या है असली वजह.

पहले जानिए कौन हैं ललन सिंह?

ललन सिंह वर्तमान में मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं. इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव हारने के बाद ललन सिंह को राज्यपाल कोटे से बिहार विधानपरिषद भेजा गया था. ललन सिंह इससे पहले भी बेगूसराय और मुंगेर से लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से पहले वे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. ललन सिंह को जुलाई 2021 में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अब ललन सिंह के पद छोड़ने के पीछे की थ्योरीज जानिए

पहली थ्योरी ये है कि ललन सिंह के लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल(RJD) से बढ़ती नजदीजियों से जदयू सुप्रीमो नीतीश कुमार नाराज चल रहे थे जिससे ऐसा फैसला हुआ.

दूसरी थ्योरी ये चल रही है कि 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले है. जनता दल यूनाइटेड नीतीश कुमार के चेहरे पर ही चुनावों में जा रही है. इसीलिए ललन सिंह ने उन्हें ही राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की बात कही है.

ADVERTISEMENT

तीसरी थ्योरी ये कि ललन सिंह खुद मुंगेर से सांसद है. आगामी चुनाव में उनकी अपनी सीट पर प्रचार को लेकर व्यस्तता रहेगी जिससे वो राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारियों को निभाने में असमर्थ हो सकते है. इसीलिए वो राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद नीतीश कुमार को देना चाहते है.

ADVERTISEMENT

जदयू के संस्थापक सदस्य भी रहे हैं ललन सिंह

बिहार की प्रभावशाली जाति माने जाने वाली भूमिहार जाति से आने वाले राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का जन्म 24 जनवरी 1955 को बिहार की राजधानी पटना में ज्वाला प्रसाद सिंह और कौशल्या देवी के घर हुआ था. ललन सिंह अपने कॉलेज के दिनों से ही राजनीति में सक्रिय थे. भागलपुर के टीएनबी कॉलेज से आर्ट्स में डिग्री हासिल करने के दौरान वह छात्र संघ के महासचिव भी रहे. ललन सिंह पटना से शुरू हुए जेपी आंदोलन में भी काफी सक्रिय रहे थे.

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT