महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल का लेटेस्ट ओपिनियन पोल, INDIA-ममता बनर्जी को इतनी सीटों का अनुमान

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Opinion Poll: देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव होने है. इसी बीच Times Now-ETG का चुनाव पूर्व ओपिनियन पोल सर्वे आया है. इस सर्वे में राष्ट्रीय स्तर पर तो BJP-NDA को बंपर बढ़त दिखाई गई है, लेकिन अगर राज्यों के स्तर पर देखे, तो कई राज्यों में पार्टी को नुकसान होता नजर आ रहा है दूसरी तरफ इन राज्यों में कांग्रेस के INDIA गठबंधन को फायदा होता दिख रहा है. आइए इस स्टोरी में हम आपको ऐसे ही दो राज्य महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के लिए आए ओपिनियन पोल के आंकड़े बताते है. 

महाराष्ट्र में बीजेपी-NDA को इतनी सीटें 

टाइम्स नाउ-ईटीजी के ओपिनियन पोल के मुताबिक, अगर देश में आज चुनाव होते है तो महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से NDA गठबंधन को 34 से 38 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं विपक्षी गठबंधन INDIA को 9-13 सीटें मिलने की संभावना है. प्रदेश में अन्य को 0-1 सीटें मिल सकती है. 2019 में हुए पिछले चुनाव की बात करें, तो प्रदेश की 48 सीटों में से NDA को 41 सीटें मिली थी वहीं कांग्रेस के गठबंधन को सिर्फ पांच सीटें मिली थी. इस हिसाब से बीजेपी के गठबंधन को इस बार महाराष्ट्र में नुकसान उठाना पड़ सकता है.

पिछले चुनाव से पलट गया है महाराष्ट्र का सियासी समीकरण

महाराष्ट्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में उद्धव ठाकरे की शिवसेना NDA का हिस्सा थी, जबकि कांग्रेस और NCP, UPA (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) का हिस्सा थी. महाराष्ट्र में हाल के वर्षों में प्रदेश की दोनों प्रमुख पार्टियों शिवसेना और NCP में टूट देखने को मिली है. इस बार के चुनाव में NCP और शिवसेना दोनों में दो अलग-अलग गुट बन गए है. शिवसेना (शिंदे गुट) और NCP(अजित गुट) NDA का हिस्सा हैं. वहीं शिव सेना (उद्धव गुट) और NCP (शरद पवार) INDIA अलायंस का हिस्सा है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पश्चिम बंगाल में हो सकता है ममता दीदी को नुकसान 

पश्चिम बंगाल के लिए आए टाइम्स नाउ-ईटीजी के ओपिनियन पोल के मुताबिक, प्रदेश की 42 लोकसभा सीटों में से बीजेपी के NDA गठबंधन को सर्वाधिक 20 से 24 सीटें मिल सकती है. ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को 17-21 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं प्रदेश में INDIA अलायंस को 0-2 सीटें मिल सकती है. वैसे बता दें कि, ममता बनर्जी शुरुआत में विपक्षी गठबंधन INDIA का ही हिस्सा थी, लेकिन बंगाल में उन्होंने सीटों पर समझौते से इनकार कर दिया जिससे उनकी राहे अलायंस से जुदा हो गई. 

पश्चिम बंगाल में हुए पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें, तो 2019 में हुए चुनाव में प्रदेश की 42 लोकसभा सीटों में से तृणमूल कांग्रेस ने 22 सीटें जीती थी, जबकि बीजेपी ने 18 और कांग्रेस ने सिर्फ दो सीटें जीती थी.

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT