लोकसभा चुनाव के लिए आया लेटेस्ट सर्वे, पिछले सर्वे से बदल गए नतीजे, कांग्रेस-BJP को इतनी सीटें

NewsTak

ADVERTISEMENT

rahul gandhi and narendra modi
rahul gandhi and narendra modi
social share
google news

Opinion Poll: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर गहमा-गहमी शुरू हो गई है. राजनैतिक पार्टियां अपनी गोलबंदी करने में जुटी हैं. विपक्षी इंडिया गठबंधन के तले लोकसभा के चुनावों में जाने की तैयारी में हैं. वहीं सत्ताधारी बीजेपी हिंदी पट्टी के तीन राज्यों में जीत के बाद अलग ही जोश में है. इस बीच न्यूज चैनल और सर्वे एजेंसियां भी अपना गुणा-गणित करने में जुट गए हैं. इंडिया टीवी – सीनएक्स ने 2024 के चुनावों को लेकर अपना ओपिनियन पोल जारी किया है. आइए जानते हैं कि इस पोल में किसे मिल रही हैं कितनी सीटें. क्या बीजेपी तीसरी बार अपना परचम फहराएगी या फिर विपक्षी इंडिया गठबंधन की रणनीति कामयाब रहेगी और बीजेपी को मात देगी.

क्या कह रहा है इंडिया टीवी – सीएनएक्स का ओपिनियन पोल सर्वे

इंडिया टीवी – सीएनएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक केंद्र में मोदी सरकार एक बार फिर सत्ता में आने जा रही है. लोकसभा की कुल 543 सीटों में से बीजेपी के अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को 318 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन के खाते में 175 सीटें जा सकती हैं. अन्य को भी 50 सीटें मिलते हुए दिख रही हैं.

एबीपी सी-वोटर के ओपिनियन पोल सर्वे में क्या है हाल

पिछले दिनों 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर आए एबीपी सी-वोटर के ओपिनियन पोल सर्वे में बीजेपी के अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को 295-335 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन को 165-205 सीटें मिलते हुए दिख रही हैं. अन्य के खाते में भी 35-65 सीटें जा सकती हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2019 के लोकसभा के क्या रहे थे नतीजे

पिछले लोकसभा चुनावों में एनडीए को 351 सीटें हासिल हुई थीं. वहीं कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन को 90 सीटें मिली थीं. अन्य के खाते में 102 सीटें गई थीं. इस लिहाज से देखा जाए तो एनडीए गठबंधन को पिछले लोकसभा चुनावों के मुकाबले 33 सीटों का नुकसान हो रहा है. वहीं यूपीए से बने इंडिया गठबंधन को 85 सीटों की बढ़त देखने को मिल रही है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT