बिहार में महागठबंधन में 26-9-5 के फॉर्मूले पर बनी सहमति, पप्पू यादव, कन्हैया जैसे नेताओं को झटका 

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Bihar INDIA Alliance Seat Sharing: लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में महागठबंधन यानी INDIA अलायंस में सीटों का बंटवारा हो गया है. लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल(आरजेडी), कांग्रेस और लेफ्ट के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है. बिहार की कूजल 40 लोकसभा सीटों में से सबसे ज्यादा सीटों पर लालू यादव की RJD चुनाव लड़ेगी. वहीं इस बंटवारें में कांग्रेस को 9 और लेफ्ट को 5 सीटें मिली हैं.

हालांकि सीटों के बंटवारें से पप्पू यादव को बड़ा झटका लगा है. पूर्णिया की सीट जहां से पप्पू यादव चुनाव लड़ने का दावा ठोक रहे थे वो सीट आरजेडी के हिस्से में चली गई है. वैसे सीटों के बंटवारें का ऐलान होने से पहले ही आरजेडी ने बीमा भारती को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था. इसके साथ ही पिछले  चुनाव में बेगूसराय से उम्मीदवार कन्हैया कुमार को भी झटका लगा है क्योंकि बेगूसराय सीट सीपीआई के हिस्से में चली गई है. 

आरजेडी इन 26 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

आरजेडी जिन 26 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. उनमें गया, नवादा, जहानाबाद, औरंगाबाद, बक्सर, पाटलिपुत्र, मुंगेर, जमुई, बांका, वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, वैशाली, सारण, सिवान, गोपालगंज, उजियारपुर, दरभंगा, मधुबनी, झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, हाजीपुर का नाम शामिल है.

कांग्रेस इन 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव 

कांग्रेस को कटिहार, बेतिया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, समस्तीपुर, वेस्ट चंपारण, पटना साहिब, सासाराम, महाराजगंज सीट मिली है. वहीं सीपीआई-एमएल को आरा, काराकाट, नालंदा, सीपीआई को बेगूसराय और सीपीएम को खगड़िया सीट मिली है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बिहार में सीटों के बंटवारें पर महागठबंधन में क्यों फंसा था पेच?

बिहार की पूर्णिया लोकसभा सीट को लेकर महागठंबधन में तनाव हो गया था. राजद ने कई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए थे. इनमें कई सीटें ऐसी थीं, जिन पर कांग्रेस की नजर थी. यानी वहां कांग्रेस नेता दावेदारी कर रहे थे. इनमें औरंगाबाद, बेगूसराय, कटिहार, सिवान और पूर्णिया सीट का नाम शामिल था. आरजेडी ने अलांयस के संयुक्त ऐलान के बिना ही पूर्णिया से भी उम्मीदवार उतार दिया था. औरंगाबाद सीट पर कांग्रेस और राजद में खींचतान थी. यहां कांग्रेस दावेदारी कर रही थी. जबकि आरजेडी ने वहां से अभय कुशवाहा को उम्मीदवार घोषित कर दिया है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT