आज आएगी कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट! राहुल गांधी के साथ इन प्रमुख नामों का हो सकता है ऐलान 

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha Election: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी शुक्रवार यानी आज अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. बीते दो मार्च को बीजेपी की 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आने के बाद से ही सियासी हलकों का पारा चढ़ा हुआ है और कांग्रेस के भी लिस्ट का इंतजार हो रहा है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस बार कहा से चुनावी मैदान में होंगे इसपर भी खूब कायसबाजी चल रही है. हालांकि इस सूची से यह स्थिति साफ होने की संभावना है कि वो किस सीट से चुनाव लड़ेंगे. आइए आपको बताते हैं पहली लिस्ट में किन प्रमुख नेताओं की उम्मीदवारी का हो सकता है ऐलान. 

आज आ सकती है कांग्रेस की पहली लिस्ट 

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बीते दिन यानी गुरुवार को बैठक हुई. दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में हुई CEC की इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और कई प्रमुख नेता शामिल हुए. वैसे इस बैठक के बाद कोई लिस्ट जारी नहीं की गई लेकिन उसे लेकर कायवाद तेज है. आज भी पार्टी के प्रमुख नेताओं की एक बैठक होने वाली है जिसके बाद लिस्ट आने की संभावना है. 

वायनाड से एकबार फिर राहुल गांधी लड़ सकते हैं चुनाव!

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने के लिए राज्यों में स्क्रीनिंग कमेटी बनाई है. ऐसे ही केरल में पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी ने वायनाड सीट के लिए राहुल गांधी का नाम सुझाया है. वैसे सूत्रों का भी ये कहना है कि, इस बात की पूरी संभावना है कि वायनाड से मौजूदा सांसद राहुल गांधी फिर से इस सीट से चुनाव लड़ेंगे. हालांकि इस बात पर अभी संशय बरकरार है कि, राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ने के अलावा क्या अपने पुराने लोकसभा क्षेत्र अमेठी से भी चुनाव लड़ेंगे या नहीं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पहली लिस्ट में हो सकते है इन नेताओं के नाम 

कांग्रेस की पहली लिस्ट में केरल के तिरुवनंतपुरम से वर्तमान सांसद शशि थरूर फिर से इस सीट से चुनाव लड़ सकते है. छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को राजनांदगांव से, ताम्रध्वज साहू को दुर्ग से, ज्योत्सना महंत को कोरबा से और शिव डेहरिया को जांजगीर-चांपा सीट से पार्टी चुनावी मैदान में उतार सकती है. कर्नाटक जहां वर्तमान में कांग्रेस की सरकार है वहां भी कई सीटों पर नामों का ऐलान हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस का गढ़ रही गुलबर्गा सीट पर मल्लिकार्जुन खड़गे के दामाद राधाकृष्ण डोड्डामणि के भी चुनाव लड़ने की संभावना है. 

दिल्ली की सीटों के लिए आए कई नाम

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली कांग्रेस इकाई ने प्रदेश की सात लोकसभा सीटों के लिए आलाकमान के समक्ष उम्मीदवारों की एक लंबी सूची पेश की है. वहीं सूत्रों के मुताबिक, चांदनी चौक सीट के लिए जेपी अग्रवाल, संदीप दीक्षित और अलका लांबा के नाम पर चर्चा हुई. उत्तर पूर्वी दिल्ली से अरविंदर सिंह लवली और अनिल चौधरी का नाम सामने आया है. वहीं उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजकुमार चौहान और उदित राज के नाम पर विचार किया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

इनपुट: मौसमी सिंह 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT