देश किसका: जम्मू-कश्मीर की 5 सीटों पर किसका पलड़ा रहेगा भारी? जानिए सर्वे के नतीजे

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

Lok Sabha Election 2024
Lok Sabha Election 2024
social share
google news

Jammu Kashmir Lok Sabha election 2024: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव का समय नजदीक आ रहा है. अप्रैल या फिर मई के महीने में चुनाव होने की संभावना है. चुनावों के लिए सभी पार्टियों और राज्यों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. ऐसे में न्यूज Tak आपके के लिए लेकर आया है एक खास सीरीज ‘देश किसका’. देश किसका के इस सीरीज में आज ‘देश का मिजाज’ एक ऐसे राज्य का जानेंगे, जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है यानी जम्मू-कश्मीर. जम्मू-कश्मीर के जानकारों का मानना है कि, इस बार के चुनाव में प्रमुख मुद्दा मंहगाई, बेरोजगारी के साथ-साथ स्थानीय लोकप्रियता का होने वाला है. आइए आपको बताते हैं जम्मू-कश्मीर की पांच और लद्दाख की एक लोकसभा सीट पर क्या है वहां की जनता का मिजाज.

जम्मू-कश्मीर में INDIA-NDA को 3/2

हाल ही में हुए ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के 5 लोकसभा सीटों में से विपक्षी गठबंधन INDIA के खाते में तीन सीटें जाने का अनुमान बताया गया है. वहीं NDA को दो सीटें मिल सकती है. सर्वे के मुताबिक इस बार NDA को जम्मू-कश्मीर में 36 फीसदी वोट मिल सकते हैं. इंडिया ब्लॉक को 49 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पिछले चुनाव के ये थे नतीजे

2019 में हुए लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर की 6 सीटों में से तीन-तीन सीटें NDA और नेशनल कॉन्फ्रेंस को मिली थी. जबकि 2019 के आम चुनाव में राज्य में कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला था. हालांकि इस बार नेशनल कॉन्फ्रेंस इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है. पिछले चुनाव में महबूबा मुफ्ती की पीडीपी को भी सबसे करारी हार मिली थी और उसका खाता तक नही खुल पाया था. इतना ही नहीं 2019 के चुनाव में पीडीपी को केवल 2.4 फीसदी वोट मिले थे.

बता दें कि, पिछला लोकसभा चुनाव जब हुआ था तब लद्दाख भी जम्मू-कश्मीर का हिस्सा था जो अब एक अलग केंद्र शासित प्रदेश है. लद्दाख में एक लोकसभा सीट है और वर्तमान में उस सीट पर बीजेपी का कब्जा है.

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT