लोकसभा चुनाव 2024: आपके राज्य की सीट पर कब होगा मतदान, यहां से लें पूरी जानकारी

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Loksabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे. 543 सीटों पर सात चरणों में मतदान होंगे. पहले चरण के मतदान संपन्न हो चुके हैं. ऐसे में अब जानना  जरूरी है कि बाकी के 6 चरण में चुनाव कब और किन-किन तारीखों के होंगे. इसके अलावा हम आपको बताएंगे की आपके निर्वाचन क्षेत्र में आपको मतदान करने का मौका मिलेगा. आइए विस्तार से लेते हैं पूरी जानकारी.

19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव का आगाज हुआ. पहले चरण के लिए लोगों ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में लोगों ने मतदान किया. 26 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान होने वाले हैं. तीसरे चरण के चुनाव 7 मई को होंगे. 13 मई को चौथे, 20 मई को पांचवे और 25 मई को छठे चरण के चुनाव होंगे. 1 जून को आखिरी यानी सांतवे चरण के मतदान किये जाएंगे. बता दें कि 4 जून को वोटों की गिनता होगी. 

इस ग्राफ में हर एक राज्य में मतदान कैसे होगा के बारे में और सभी 7 चरण में मतदान के लिए सीटों की संख्या कितनी होगी की जानकारी दी गई है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पहले फेज में 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोट डाले गए. 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. तीसरे चरण के चुनाव में 12 राज्यों की 94 सीटों पर वोटर्स अपने मत का इस्तेमाल करेंगे जो कि 7 मई को होगा. 13 मई को होने वाले चौथे चरण के चुनाव में 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान किया जाएगा. 20 मई को 8 राज्यों की 49 सीट, 25 मई को सात राज्यों की 57  और आखिरी में 1 जून को 8 राज्यों की 57 सीटों  पर वोट डाले जाएंगे. 

2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में दिल्ली सहित बीस राज्यों में एक ही चरण में मतदान होगा. महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में 5 चरण, जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में 7 चरण में मतदान होगा. कर्नाटक, राजस्थान, त्रिपुरा और मणिपुर में मतदान 2 चरणों में होगा. वहीं, छत्तीसगढ़ और असम में 3 चरणों में मतदान होगा. ओडिशा, मध्य प्रदेश और झारखंड में 4 चरणों में मतदान होगा।

ADVERTISEMENT

वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT