राहुल गांधी से बहस के लिए बीजेपी ने रायबरेली के अभिनव प्रकाश को किया आगे, जानिए आखिर कौन है ये?

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha Election: देश में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच एक दिलचस्प वाकया देखने को मिला है. पिछले दिनों कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी को बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों पर खुली बहस की चुनौती दी थी. अब बीजेपी ने भी उनकी चुनौती को स्वीकार कर लिया है. हालांकि बहस के लिए बीजेपी ने पीएम मोदी की जगह रायबरेली से आने वाले एक युवा नेता अभिनव प्रकाश का नाम आगे किया है. भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM ) के अध्यक्ष और बेंगलुरु साउथ से सांसद तेजस्वी सूर्या ने बीते दिन घोषणा की कि, अभिनव प्रकाश जो BJYM के उपाध्यक्ष, है राहुल गांधी के साथ बहस में उतरेंगे. अब राहुल गांधी उनके साथ बहस करते हैं या नहीं ये तो बाद की बात है लेकिन दोनों प्रमुख पार्टियों के बीच चल रहे इस टसल ने चुनाव को दिलचस्प जरूर बना दिया है. आइए हम आपको बताते हैं आखिर क्या है ये मामला और कौन है अभिनव प्रकाश जिनपर बीजेपी ने दांव खेला है . 

पत्र लिख राहुल ने बहस के लिए किया आमंत्रित 

राहुल गांधी ने 10 मई को सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस अजीत पी शाह को पत्र लिखा. पत्र में उन्होंने देश में चल रहे लोकसभा चुनाव को लेकर दलों के बीच एक खुली बहस आयोजित करने की बात कही. उन्होंने लिखा, 'स्वस्थ लोकतंत्र के लिए प्रमुख दलों का एक मंच से अपना विजन देश के समक्ष रखना एक सकारात्मक पहल होगी. कांग्रेस इस पहल का स्वागत करती है और चर्चा का निमंत्रण स्वीकार करती है. देश प्रधानमंत्री जी से भी इस संवाद में हिस्सा लेने की अपेक्षा करता है.' राहुल गांधी के इस पत्र के बाद से बीजेपी और पीएम मोदी की तरफ से जवाब का इंतजार किया जा रहा था. वैसे अब बीजेपी ने भी बहस को स्वीकार कर लिया है लेकिन पीएम मोदी इस बहस में हिस्सा नहीं लेंगे. पार्टी ने रायबरेली जहां से राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं वही के अभिनव प्रकाश नाम के एक नेता को राहुल गांधी के सामने बसह करने को उतारा है. 

अब जानिए कौन है अभिनव प्रकाश?

अभिनव प्रकाश BJYM के उपाध्यक्ष है. वो यूपी के रायबरेली से आते है. वो दलित वर्ग की पासी जाति के है. प्रकाश दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के एक पूर्वछात्र रहे है. वे दिसंबर 2022 से दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में अर्थशास्त्र के सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्त हुए थे. इससे पहले वे श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स और दिल्ली के जाकिर हुसैन कॉलेज में भी अर्थशास्त्र पढ़ा चुके है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन सब के साथ वो एक यूट्यूब चैनल भी चलाते है. अपने चैनल पर वो भारत से संबंधित विभिन्न सामाजिक, आर्थिक, और राजनीतिक विषयों पर चर्चा करते है. अपने चैनल पर उन्होंने सुशांत सरीन, जे साई दीपक, अजित दत्ता और मीनाक्षी जैन जैसे लोगों के साथ संवाद किया हुआ है. इसके साथ-साथ उन्होंने ओबीसी और दलित मुद्दों पर भी बातचीत की है. इन सब के साथ अंग्रेजी और हिंदी दोनों अखबारों में कॉलम भी लिखते है. 

इस स्टोरी को न्यूजतक के साथ इंटर्नशिप कर रहे IIMC के रेडियो टेलीविजन विभाग के छात्र देवशीष शेखावत ने लिखा है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT