लोकसभा चुनाव का लेटेस्ट सर्वे, देखिए 400 सीटों के आंकड़े के कितने करीब NDA, INDIA का क्या हाल?

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Opinion Poll: लोकसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है. चुनाव सात चरणों में होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी. आगामी चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने कमर कस ली है. NDA और 'INDIA' लगातार अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर रही है. चुनाव से पहले इसी बीच मीडिया चैनल्स द्वारा सभी 543 सीटों पर सर्वे कराए जा रहे हैं. रोज नए सर्वे के आंकड़े सामने आ रहे है. इसी बीच INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल सामने आया है जिसमें 'INDIA' की स्थिति काफी खराब दिख रही है.

 

400 के आंकड़े को पार नहीं कर पाएगा NDA

 

ओपिनियन पोल के अनुसार अगर आज चुनाव होते हैं तो पीएम मोदी के नेतृत्व वाला NDA लोकसभा चुनाव में 399 सीटें जीत सकता है तो वहीं 'INDIA'के हिस्से 94 सीटें आ सकती हैं. जबकि TMC, YSRCP, TDP, BJD और निर्दलीय सहित अन्य को 50 सीटें मिल सकती हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सर्वे के अनुसार NDA को 399 सीटों पर जीत मिलेगी जिसमें की अकेले बीजेपी के हिस्से 342 सीटें आने का अनुमान है. ओपिनियन पोल के अनुसार आंकड़ों से ये साफ है कि, पीएम मोदी का NDA के 400 पार वाला दावा एक सीट से पीछे छूट जाएगा. 

 

बीजेपी को मिलेंगी 340 से ज्यादा सीट


 
अगर पार्टियों को मिलने वाली सीटों की बात करें तो इंडिया टीवी-सीएनएक्स के मुताबिक बीजेपी को 342, कांग्रेस को 38, आम आदमी पार्टी को 6, TMC को 19, समाजवादी पार्टी को 3, JDU को 14, DMK को 18, TDP को 12 और अन्य को 91 सीटें मिलेंगी.

 

ADVERTISEMENT

इन राज्यों में बीजेपी करेगी सूपड़ा साफ

 

ओपिनियन पोल के अनुसार अगर आज चुनाव होते हैं भारतीय जनता पार्टी आम चुनाव में गुजरात की सभी 26 सीट, मध्य प्रदेश की 29 सीट, राजस्थान की 25 सीट, हरियाणा की 10 सीट, दिल्ली की सभी 7 सीट, उत्तराखंड की 5 सीटों पर क्लीन स्वीप करने जा रही है. ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी हिमाचल प्रदेश की सभी 4 सीट भी अपने नाम करेगी.

ADVERTISEMENT

 


यूपी में भी चलेगा मोदी मैजिक

 

सत्तारूढ़ बीजेपी की सबसे शानदार जीत उत्तर प्रदेश में होगी. बीजेपी राज्य की कुल 80 सीटों में से 73 सीटों पर जीत दर्ज करती दिखाई दे रही है. उसके गठबंधन की आरएलडी और अपना दल दो-दो सीटें जीत सकती हैं। बाकी तीन सीट समाजवादी पार्टी अपने नाम कर सकती है. ओपिनियन पोल में यूपी में कांग्रेस और बसपा को एक भी सीट नहीं मिलती दिखाई दे रही है.
 

इन राज्यों के अलावा भारतीय जनता पार्टी बिहार की 40 सीटों में से 17, झारखंड की 14 में से 12, कर्नाटक की 28 में से 22, महाराष्ट्र  की 48 में से 27, ओडिशा की 21 में से 10 , असम की 14 में से 11 और पश्चिम बंगाल की 42 में से 22 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.

 

2019 में कुछ ऐसे थे आम चुनाव के नतीजे

 

पीएम मोदी के नेतृत्व में NDA ने बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए फिर एक बार सत्ता में वापसी की थी. NDA ने 543 सीटों में से 352 सीटों पर जीत दर्ज की थी और 'INDIA' (उस समय की यूपीए 92 सीटों पर जीत हासिल कर पाई थी. NDA की जीती हुई 352 सीटों की बात करें तो भाजपा ने अकेले 303 सीट अपने नाम की थीं तो वहीं देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने बुरा प्रदर्शन करते हुए 52 सीट जीती थीं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT