ममता, नीतीश, उद्धव… सब दे रहे झटके! 2024 के लिए क्या फॉर्मूला निकालेंगे खड़गे और राहुल?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

INDIA Alliance
INDIA Alliance
social share
google news

INDIA Alliance: कांग्रेस के नेतृत्व में बने इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (INDIA) में लोकसभा चुनाव 2024 में सीटों के बंटवारे को लेकर गुत्थी सुलझती नजर नहीं आ रही है. सीट शेयरिंग पर ममता बनर्जी के बयान के बाद से ही अलायंस में साथी दलों ने भी कांग्रेस पर दबाव की सियासत शुरू कर दी है. पिछले दिनों महाराष्ट्र के शिवसेना (उद्धव गुट) नेता संजय राउत ने प्रदेश की 48 में से 23 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया तो, उधर नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड(जदयू) ने भी नीतीश को INDIA का सूत्रधार बताते हुए उन्हें गठबंधन के पीएम उम्मीदवार बनाने और कांग्रेस से बड़ा दिल दिखाने की बात कही. वैसे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने ये जरूर कहा है कि वो ऐसा कुछ नहीं करेंगे जिससे गठबंधन को नुकसान हो लेकिन अंदरखाने सीटों के बंटवारें पर पेच फंसता जरूर दिख रहा है. कांग्रेस भी चुनाव को लेकर INDIA अलायंस में सीटों के बंटवारे पर कमर कसती नजर आ रही है.

पहले जानिए सीट बंटवारे को लेकर ममता का क्या है रुख

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पिछले दिनों मीडिया से बात करते हुए इस बात की घोषणा की थी कि उनकी पार्टी राज्य में बगैर किसी गठबंधन के अकेले भाजपा से मुकाबला करेगी. यानी पश्चिम बंगाल में वो किसी गठबंधन के साथ चुनाव नहीं लड़ेंगी. ममता के इस बयान के बाद से ही अन्य दलों से भी ऐसी बयानबाजी देखने को मिली है.

23 सीटों पर शिवसेना (UBT) लड़ेगी चुनाव: संजय राउत

शिवसेना (UBT) नेता राउत ने बीते शुक्रवार को कहा था कि, उनकी पार्टी महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 23 पर चुनाव लड़ेगी. राउत ने यह भी कहा था कि, सीट बंटवारे के संबंध में कांग्रेस के साथ उनकी बातचीत बिलकुल ‘शून्य से शुरू’ होगी. इसके पीछे का रीजन उन्होंने यह दिया था कि प्रदेश में कांग्रेस के पास वर्तमान में एक भी सीट नहीं है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को महाराष्ट्र में सिर्फ एक सीट पर जीत मिली थी.

वैसे शिवसेना (UBT) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा वो और उनकी पार्टी ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे जिससे महाविकास आघाड़ी गठबंधन को कोई नुकसान पहुंचे. टिकट बंटवारे के सवाल पर उन्होंने कहा कि, इसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी से बात हुई है और टिकट वितरण सुचारु रूप से होगा. उन्होंने आगे कहा कि शिवसेना (UBT) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार गुट) के बीच आगामी चुनावों को लेकर चर्चा अच्छी रही है और अब MVA के सभी घटक दलों के बीच एक संयुक्त बैठक के लिए प्रयास जारी है.

ADVERTISEMENT

टिकट को लेकर कांग्रेस का ये है प्लान

कांग्रेस भी लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को देखते हुए एक्शन मूड में है. पार्टी लगातार मीटिंग कर रही है और चुनाव के लिए समितियों का गठन कर रही है. पार्टी ने एक पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति बनाई है. इस कमेटी में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल और वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश शामिल हैं. यह कमेटी राज्यों में सीटों के बंटवारे को लेकर राज्य इकाइयों के नेताओं से मुलाकात करेगी और उनके विचार पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से शेयर करेगी.

ADVERTISEMENT

हालांकि पार्टी सूत्रों का ऐसा मानना है कि कांग्रेस को तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद अब पार्टी लोकसभा चुनाव में बड़ा दिल दिखाने के मूड में है. जहां तक सीटों के बंटवारे की बात है तो उसपर अंतिम फैसला राष्ट्रीय कार्यकारिणी ही करेगी लेकिन कांग्रेस पार्टी का प्रयास ये होगा कि उस कैंडिडेट या पार्टी को टिकट दिया जाए जिसके बीजेपी के सामने जीतने की संभावना सर्वाधिक हो.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT