देश का मिजाज सर्वे: फिर एक बार मोदी सरकार के संकेत, बीजेपी-कांग्रेस को इतनी सीट

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Mood of The Nation: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज है. भारतीय जनता पार्टी अपने राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबंधन(NDA), तो वहीं कांग्रेस  इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (INDIA) के तहत अपनी-अपनी कवायदों में जुटी हुई है. इसी बीच India Today ने चुनाव से पहले देश का मिजाज जानने के लिए ‘मूड ऑफ द नेशन’ नाम से एक सर्वे किया है. सर्वे के अंतिम आंकड़ों में देश में एकबार फिर से पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी सत्ता में वापसी करती नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस भी अपने पिछले रिजल्ट में सुधार करते दिख रही है. आइए आपको विस्तार से बताते हैं इस सर्वे के आंकड़ों को.

वैसे आपको बता दें कि, इंडिया टुडे ने C- वोटर के साथ मिलकर इस सर्वे में पूरे देश में 15 दिसंबर 2023 से 28 जनवरी 2024 के बीच डाटा इक्कठा किया है. इस सर्वेक्षण का सैंपल साइज 149092 है, यानी पूरे देश से लगभग डेढ़ लाख लोगों से आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सवाल पूछे गए है. सर्वे में देश की सभी 543 लोकसभा सीटें कवर किया गया है.

मोदीमय है देश का मिजाज

मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक देश में अगर आज चुनाव हुए, तो बीजेपी का NDA गठबंधन एकबार फिर से लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करता दिख रहा है. देश की सभी 543 लोकसभा सीटों में से NDA गठबंधन को 335 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं अगर विपक्षी गठबंधन INDIA की बात करें, तो 166 सीटों पर उनकी जीत का अनुमान है. अन्य के खाते में भी 42 सीटें जाने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अगर पार्टी के लेवल पर देखें तो बीजेपी को 304 सीटें मिलती दिख रही है, यानी बीजेपी अपने पिछले प्रदर्शन को दुहराती नजर आ रही है. आपको बता दें कि पिछले 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 303 सीटें मिली थी. इस बार कांग्रेस अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार कर रही है. पिछले चुनाव में पार्टी को 52 सीटें मिली थी वहीं इस बार उसे 71 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. अन्य दलों को मिलने वाली सीटों की बात करें, तो 168 सीटें उनके खाते में जा सकती है.

दक्षिण भारत को छोड़ बीजेपी का हर जगह बज रहा डंका

सर्वे में आए आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी उत्तर, पूर्व और पश्चिम भारत में जबरदस्त प्रदर्शन करती दिख रही है. बीजेपी का बस एक ही वीक पॉइंट दक्षिण भारत नजर आ रहा है. दक्षिण के राज्यों के कुल 132 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को केवल 27 सीटें मिलती दिख रही है जिसमें से 24 सीटें अकेले कर्नाटक की है. वहीं INDIA अलायंस को 76 सीटें मिल रही है. अन्य को 29 सीटें. यानी दक्षिण में अगर कर्नाटक को छोड़ दे तो बीजेपी लगभग शून्य ही नजर आ रही है.

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

देश के अन्य भाग के कुल सीटों की बात करें, तो उत्तर भारत की 180 सीटों में से बीजेपी को 154 सीटें, पूर्व की 153 सीटों में 103 सीटें और पश्चिम की 78 सीटों में से 51 सीटें मिलती नजर आ रही है. इस आंकड़े से साफ है कि, दक्षिण भारत को छोड़ दे तो बाकी के पूरे देश में बीजेपी और NDA का डंका बजता दिख रहा है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT