देश का मिजाज सर्वे: आज हुए चुनाव तो UP में BJP, कांग्रेस, सपा, बसपा को मिलेंगी इतनी सीट

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Mood of The Nation: देश में अगले लोकसभा चुनावों के लिए माहौल सेट हो चुका है. एक तरफ पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) ने 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. दूसरी तरफ कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष का INDIA गठबंधन है, जिसका दावा है कि भाजपा को 100 सीटें पार नहीं करने देंगे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पार्टी को रिवाइव करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं. इस बीच हर कोई ये जानना चाहता है कि आखिर हकीकत में लोकसभा चुनावों में किसका पलड़ा भारी रहेगा. खासकर उत्तर प्रदेश में, जहां लोकसभा की 80 सीटें हैं. कौन चलाएगा देश, तय करेगा उत्तर प्रदेश जैसे हाल में इंडिया टुडे और सी-वोटर्स ने देश का मिजाज जानने वाला सर्वे (Mood of The Nation) किया है.

देशभर में किए गए इस सर्वे के आंकड़े सामने आ गए हैं. सबसे पहला आंकड़ा उत्तर प्रदेश का ही. ये सर्वे 15 दिसंबर 2023 से 28 जनवरी 2024 के बीच किए गए हैं. इस सर्वे का सैंपल साइज- 149092 और इसमें देश की सभी 543 लोकसभा सीटों को कवर किया गया है, जिसमें यूपी की 80 लोकसभा सीटे भी शामिल हैं.

क्या है यूपी को लेकर अनुमान?

इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी एक बार फिर यूपी में सबसे भारी नजर आ रही है. बीजेपी को 70 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. वहीं उसकी सहयोगी पार्टी अनुप्रिया पटेल के अपना दल को 2 सीटों पर जीत मिल रही है. कांग्रेस के खाते में एक सीट जाती नजर आ रही है. समाजवादी पार्टी गठबंधन को 7 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. बसपा के खाते में एक भी सीट जाती नजर नहीं आ रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2019 के चुनाव की बात करें, तो तब बीजेपी को 62 सीटें मिली थीं. बसपा, सपा और आरएलडी का महागठबंधन था जिसमें सपा को 5 और बसपा को 10 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस को तब भी एक सीट पर जीत मिली थी. ऐसे में इस बार सबसे ज्यादा झटका बसपा को लगता नजर आ रहा है. गौर करने वाली बात यह है कि इस सर्वे में सपा गठबंधन में जयंत चौधरी और उनकी पार्टी राष्ट्रीय लोकदल शामिल है. वैसे चर्चा यह भी है कि जयंत चौधरी सपा और अखिलेश यादव का साथ छोड़कर बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA का भी हिस्सा हो सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो यह यूपी में बीजेपी की स्थिति को और भी मजबूत करने वाली बात होगी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT