देश का मिजाज सर्वे: उत्तराखंड में आज चुनाव हुए तो भाजपा, कांग्रेस, AAP को मिलेंगी इतनी सीटें

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Mood of The Nation: देश में अगले लोकसभा चुनावों की तैयारी जोरों पर है. उत्तराखंड में भी चुनावी माहौल गरमाने लगा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। दूसरी तरफ, कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष का INDIA गठबंधन भाजपा को 100 सीटों से भी कम पर रोकने का दावा कर रहा है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से पार्टी को पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहे हैं.

सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हुई हैं कि आखिरकार लोकसभा चुनावों में किसका पलड़ा भारी रहेगा. उत्तराखंड में, जहां लोकसभा की 5 सीटें हैं, चुनावी मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है. इंडिया टुडे और सी-वोटर्स द्वारा किए गए ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वेक्षण से पता चला है कि उत्तराखंड में चुनावी दंगल काफी दिलचस्प होगा, लेकिन बीजेपी का पलड़ा भारी रहेगा.

उत्तराखंड में 15 दिसंबर 2023 से 28 जनवरी 2024 के बीच किए गए सर्वेक्षण के आंकड़े:

● सर्वेक्षण का सैंपल साइज: 149092
● कवर की गई सीटें: देश की सभी 543 लोकसभा सीटें, जिसमें उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटें भी शामिल हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

उत्तराखंड में सर्वे के प्रमुख निष्कर्ष

सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तराखंड में बीजेपी को 58.6 फीसदी वोट, कांग्रेस को 32.1 फीसदी वोट तो वहीं अन्य को 9.4 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. अगर सीटों की बात करें, तो प्रदेश की सभी पांचों सीटें बीजेपी की झोली में जाते दिख रही है.

Mood of The Nation Uttarakhand

2019 में उत्तराखंड में कैसे थे नतीजे?

2019 के लोकसभा चुनावों में भी भाजपा ने सभी 5 सीटों पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस और AAP को कोई भी सीट नहीं मिली थी. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल एक सर्वेक्षण है और चुनाव के परिणाम कई कारकों पर निर्भर करते हैं. चुनाव प्रचार, उम्मीदवारों का चयन और अन्य घटनाक्रम चुनाव के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT