नकुलनाथ ने अपने और कमलनाथ को लेकर चल रही अफवाहों पर लगाई लगाम, बता दिया फाइनल प्लान

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Congress MP Nakul Nath: कांग्रेस सांसद और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने बड़ा बयान दिया हैं. छिंदवाड़ा से कांग्रेस सांसद नकुलनाथ ने बीजेपी में शामिल होने और अपने पिता कमलनाथ के लोकसभा चुनाव लड़ने जैसी सभी अटकलों पर विराम लगा दिया हैं. छिंदवाड़ा के परासिया में आयोजित एक जनसभा में उन्होंने इस बात की घोषणा की कि, छिंदवाड़ा लोकसभा सीटे से एस बार भी वही मैदान में रहेंगे. पूर्व सीएम कमलनाथ लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. आइए आपको बताते हैं क्या कहा नकुलनाथ ने और क्या है छिंदवाड़ा का सियासी इतिहास.

छिंदवाड़ा सांसद नकुलनाथ ने कहा, ‘इस बार भी मैं लोकसभा चुनाव में आपका उम्मीदवार बनूंगा. ऐसी अफवाहें चल रही हैं कि, कमलनाथ चुनाव लड़ेंगे या नकुलनाथ. मैं आपको बताना चाहूंगा कि, कमलनाथ चुनाव नहीं लड़ेंगे, मैं लड़ूंगा.

नकुलनाथ की घोषणा पर पिता कमलनाथ ने भी लगाई मुहर, बोले नकुल छिंदवाड़ा से होंगे उम्मीदवार. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कमलनाथ का गढ़ है छिंदवाड़ा

कमलनाथ का गढ़ कहलाने वाला छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश सहित देश की राजनीति में भी एक अहम स्थान रखता है. कमलनाथ वर्तमान में छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से विधायक हैं,वहीं उनके बेटे नकुलनाथ यहां से सांसद हैं. देश में आपातकाल के बाद हुए चुनाव हों या वर्ष 2014 और 2019 में मोदी लहर में लड़े गए चुनाव, अबतक सभी चुनावों में इस सीट पर कांग्रेस ने ही अपना दबदबा कायम रखा है. मध्य प्रदेश के 2023 विधानसभा चुनाव में भले ही कांग्रेस की करारी शिकस्त हुई हो, लेकिन कमलनाथ अपना गढ़ बचाने में कामयाब रहे. छिंदवाड़ा क्षेत्र में आने वाली सातों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत हुई.

ADVERTISEMENT

छिंदवाड़ा को कांग्रेस का किला बना रखा है कमलनाथ ने

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर 1957 से लेकर अब तक 16 चुनाव हुए है. इन सभी चुनावों में बीजेपी केवल तीन बार जीतने में कामयाब हो पाई है, जबकि कांग्रेस 13 बार विजयी हुई है. अकेले कमलनाथ यहां से 9 बार सांसद रह चुके हैं. साल 2019 तक वे यहां से सांसद रहे. फिर ये सीट उन्होंने अपने बेटे नकुलनाथ को दे दी. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में नकुलनाथ ने बीजेपी के नाथन शाह को हराकर जीत दर्ज की.

ADVERTISEMENT

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT