News Tak बुलेटिन: पोते ने सुब्रत रॉय को दी मुखाग्नि, नहीं आए दोनों बेटे

NewsTak

ADVERTISEMENT

Subrata Roy
Subrata Roy
social share
google news

नमस्कार, न्यूज तक बुलेटिन लेकर आया है दिनभर की 10 अहम ख़बरें, जो रखती है खास अहमियत.

1: बीजेपी का सिलेंडर 450 रुपये में

राजस्थान में बीजेपी ने आपणो अग्रणी राजस्थान संकल्प पत्र यानी चुनावी घोषणापत्र जारी किया है. कमाल की बात ये है कि बीजेपी सत्ता में आई तो कांग्रेस से भी सस्ता सिलेंडर देगी. अशोक गहलोत की सरकार 500 में सिलेंडर देती है. राजस्थान में योजना हिट मानकर कांग्रेस ने चुनावी राज्यों में भी 500 रुपये में सिलेंडर देने का वादा किया हुआ है. बीजेपी ने घोषणापत्र में सिलेंडर और 50 रुपये सस्ता करके रेट 450 कर दिया है. वैसे उज्जवला योजना में 450 का सिलेंडर मिलेगा. बाकी देश में उज्ज्वला वाले सिलेंडर का रेट 600 रुपये है. वैसे देश में सिलेंडर का औसत रेट हजार-1100 है. बीजेपी ने सत्ता में आने पर 2.5 लाख सरकारी नौकरियां, किसानों को 12000 सालाना, 12वीं पास करने वाली मेधावी लड़कियों को स्कूटी का भी वादा किया है. लड़की के जन्म पर 2 लाख का सेविंग बांड दिया जाएगा.

2ः महीने बाद राजस्थान में राहुल की धमाकेदार एंट्री

राहुल गांधी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव प्रचार कर रहे थे. राजस्थान नहीं जा रहे थे. बहुत हल्ला मच रहा था कि गहलोत से नाराज हैं इसलिए राहुल राजस्थान नहीं जा रहे हैं. हालांकि प्रियंका गांधी के रेगुलर दौरे होते रहे. अब राहुल गांधी ने सबकी बोलती बंद कर दी है. एमपी और छत्तीसगढ़ में कैंपेन खत्म होने के अगले ही दिन वाइट टीशर्ट पहकर बैकपैक लेकर राजस्थान पहुंच गए. कुछ घंटे में ताबड़तोड़ तीन-तीन रैलियां कर दी. अशोक गहलोत और सचिन पायलट यानी नदी के दोनों किनारों को लेफ्ट-राइट लेकर राजस्थान में बीजेपी को हराने की हुंकार भर गए. बोले-एक साथ नजर आ रहे हैं, एक साथ हैं और रहेंगे. स्वीप करके राजस्थान जीतेंगे भी. वैसे बोलने वाले भी गलत नहीं थे. चुनाव के मौसम में राहुल करीब 2 महीने तक राजस्थान में झांकने भी नहीं आए थे. खैर अब आ गए हैं तो बीजेपी के लिए खतरे की घंटी बज गई है. अगले 7-8 दिन तक गहलोत-पायलट को साथ लेकर अगर राहुल, प्रियंका राजस्थान में घूमते रहे तो चुनाव का खेल पलट सकता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

3ः बच्चों के साथ मोदी का जादू, कांग्रेस का ताना

पीएम मोदी बच्चों के साथ अक्सर खेलते दिखते हैं. पीएम मोदी ने एक परिवार से मुलाकात की थी। परिवार के दो बच्चे भी पीएम से मिलने आए थे. बच्चों के साथ मोदी भी बच्चे बन गए. मस्ती-मस्ती में पीएम ने दोनों बच्चों को कान पकड़ कर हिलाया। एक सिक्के को सिर पर चिपका कर बच्चों को जादू जैसी ट्रिक दिखाई. बच्चों से भी पीएम ने सिक्के वाला ट्रिक कराया. पीएम मोदी ने बच्चों के साथ बिताए मोमेंट्स का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया तो वायरल हो गया. कांग्रेस नेताओं ने इसमें राजनीति देखी. सिक्के के खेल को रुपये का भाव गिराने की निंजा टेकनीक कहना शुरू कर दिया.

4ः एमपी, छत्तीसगढ़ में आज वोटिंग

आज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वोटिंग का दिन है. मध्य प्रदेश में सभी 230 सीटों पर आज मतदान हो रहे है. छत्तीसगढ़ में पहले फेज में 7 नवंबर को 20 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है, बाकी 70 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. सीएम भूपेश बघेल की सीट पर भी वोटिंग चल रही है. नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. एमपी और छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार खत्म होने से नेताओं को राजस्थान, तेलंगाना में प्रचार का समय मिल गया है. राजस्थान में 25 और तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव है.

ADVERTISEMENT

5ः न्यूज क्लिक अवैध फंडिंग केस में सिंघम को ED का समन

चीन से अवैध फंडिंग लेने के आरोप में न्यूजक्लिक के फाउंडर प्रबीर पुरकायस्थ को ईडी ने पकड़कर जेल में डाला हुआ है. अब अवैध फंडिंग के सिंघम की भी खैर नहीं. ईडी ने न्यूज क्लिक को फंडिंग देकर भारत विरोधी एजेंडा और चीन का प्रोपेगंडा चलाने के आरोप में श्रीलंकाई मूल के अमेरिकी अरबपति नेविल रॉय सिंघम को पेशी का समन भेजा है. वैसे सिंघम न तो भारत में रहते हैं, न भारतीय नागरिक हैं. ईडी के काबू में कैसे आएंगे, पता नहीं. ऐसा समन पिछले साल भी भेजा था लेकिन उस पर चीन की सरकार कुंडली मारकर बैठी रही. सिंघम का ठिकाना चीन है इसलिए इंटरनेशनल प्रोटोकॉल के हिसाब से ऐसे व्यक्ति को समन भेजने के लिए संबंधित देश यानी चीन को लेटर रोगेटरी भेजना पड़ता है. उस देश की सरकार को संबंधित व्यक्ति तक समन पहुंचाना होता है. पिछला समन चीन ने सिंघम तक नहीं पहुंचने दिया. अब फिर से याद दिलाया गया है. न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक सिंघम न्यूज क्लिक के जरिए भारत में ये सब गड़बड़ कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

6ः 12 घंटे में बिहार जाने वाले दो ट्रेनों में आग

सरकार का सेफ रेल जर्नी का दावा है. लेकिन पिछले कुछ दिनों में कई रेल हादसे हो गए. 12 घंटे में दूसरी बार बिहार जाने वाली ट्रेन में आग लग गई. ऐसे वक्त जब छठ के लिए बिहार जाने वाली ट्रेनों में ठसाठस लोग भरे हुए हैं. पहला ट्रेन हादसा हिमसागर एक्सप्रेस में और दूसरा हादसा दिल्ली से बिहार के सहरसा जा रही वैशाली एक्सप्रेस में हुआ. दिल्ली से दरभंगा जा रही हमसफर एक्सप्रेस  की तीन बोगियों में आग लग गई. तीन बोगियों में 500 यात्री सवार थे. गनीमत थी आग से सिर्फ बोगियों को नुकसान पहुंचा. लोग बच गए क्योंकि ट्रेन समय पर चेन खींचकर रोक दी गई. बच्चे, महिला और बुजुर्गों ने भी बर्निंग ट्रेन से छलांग लगाकर जान बचाई. दोनों ही घटनाओं में आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच हो रही है.

7ः पोते ने सुब्रत रॉय को दी मुखाग्नि, नहीं आए दोनों बेटे

सहारा इंडिया के चेयरमैन सुब्रत रॉय का अंतिम संस्कार कर दिया. लखनऊ में सहारा सिटी में उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था. 14 नवंबर को मुंबई के अस्पताल में 75 साल के सुब्रत रॉय का निधन हो गया. सुब्रत रॉय के 16 साल के पोते हिमांक ने उनको मुखाग्नि दी. सुब्रत रॉय के बेटे हैं सुशांतो और सीमांतो. दोनों लंदन में रहते हैं. दोनों अंतिम संस्कार में शामिल होने नहीं आए. हालांकि हिमांक ने लंदन से ही आकर दादा को मुखाग्नि दी. हिमांक रॉय सुब्रत के छोटे बेटे सीमांतो के बड़े बेटे हैं और लंदन में पढ़ाई करते हैं. मंगलवार को सुब्रत रॉय के निधन के बाद ही हिमांक मुंबई आ गए थे. सुब्रत रॉय के अंतिम दर्शन के लिए यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और अखिलेश यादव पहुंचे.

8ः उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे बेबस मजदूर

उत्तरकाशी के सुरंग हादसे को आज पांचवा दिन है. 12 नवंबर की सुबह से 40 मजदूर फंसे हुए हैं. हालांकि मजदूरों को निकालने की कोशिश लगातार जारी है. अब अमेरिकी मशीन से ड्रिलिंग की कोशिश शुरू हुई है लेकिन सरकार ने कहा है कि अगले 2-3 दिन भी नहीं निकल पाएंगे. रोड ट्रांसपोर्ट औऱ हाईवे के राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह भी हादसे वाली साइट पर पहुंचे हैं. मीडिया ने उनसे सवाल पूछे तो कहने लगे हर टनल थोड़े गिरती है. समय पर प्रोजेक्ट पूरा नहीं होने पर कहने लगे खाली यही PROJECT थोड़ी है भाई. वीके सिंह का मीडिया इंटरेक्शन सुनने लायक है.

9ः धाकड़ परफॉर्मेंस से वायरल शमी फाइनल, राहुल का पुराना ट्वीट वायरल

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया तो वायरल हो गया शमी फाइनल. ऐसा इसलिए कि जीत के हीरो बने मोहम्मद शमी जिन्होंने 7 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को घुटने टेकने पर मजबूर किया. खूब वाह-वाही हो रही है शमी की. तारीफ करने वाले पीएम मोदी भी हैं. शमी शानदार तो साबित हुए लेकिन मैच के 28वें ओवर में केन विलियम्सन का कैच छूटने के बाद शमी के पीछे ऑनलाइन ट्रोलिंग लग गए थे. गालियां, पाकिस्तानी-न जाने क्या क्या कहा जाने लगा. राहुल गांधी का भी पुराना ट्वीट वायरल हुआ. मामला तब का है जब शमी को 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में भी ट्रोल किया गया था. उस वक्त पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने शमी की बॉलिंग की खूब पिटाई की थी. धार्मिक एंगल से शमी को निशाना बनाया जाने लगा तब राहुल ने लिखा था कि मोहम्मद शमी, हम सब आपके साथ हैं. ये लोग नफरत से भरे हुए हैं क्योंकि कोई इन्हें प्यार नहीं देता. इन्हें माफ कर दीजिए. न्यूजीलैंड वाले मैच में कैच छूटने की भरपाई 7 विकेट लेकर शमी ने ट्रोल को डिएक्टिव और फैंस को एक्टिव करा दिया.

10ः 500 रुपये में टाटा टेक शेयर खरीदने का चांस, आ रहा है IPO

शेयर बाजार में आजकल टाटा टेक्नालॉजी के आईपीओ को लेकर बहुत चर्चा है. TCS के बाद यानी 19 साल बाद टाटा ग्रुप का पहला आईपीओ आ रहा है. आईपीओ की डिटेल्स का सस्पेंस खत्म हो गया है. 475 से 500 का प्राइस बैंड रखा गया है. 22 नवंबर से 24 नवंबर तक आईपीओ में पैसे लगा सकेंगे. आईपीओ में पैसे लगाने के लिए अलग अलग कैटेगरी हैं. आईपीओ के नियम के मुताबिक कम से सम 15000 रुपये में 30 शेयरों की बोली लगा सकते हैं. 5 दिसंबर को शेयर बाजार में लिस्टिंग होगी. शेयर खरीदने-बेचने वालों के बीच Tata Tech IPO को लेकर बहुत ज्यादा क्रेज है. कहा जा रहा है कि ग्रे मार्केट में शेयर की लिस्टिंग दोगुनी से भी ज्यादा हो सकती है. जिनके पास टाटा मोटर्स के शेयर हैं उनके लिए अलग से 10 परसेंट का कोटा रखा गया है. शेयर बाजार में पैसे लगाने से पहले बाजार को जानने समझने वालों से राय लेना अच्छा होता है.

आपका दिन शुभ हो.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT