News Tak बुलेटिन: पनौती बोलने पर राहुल को चुनाव आयोग से शो कॉज नोटिस

NewsTak

ADVERTISEMENT

न्यूज तक बुलेटिन
न्यूज तक बुलेटिन
social share
google news

पनौती बोलने पर राहुल को चुनाव आयोग से शो कॉज नोटिस

राहुल गांधी को चुनाव आयोग ने नोटिस पकड़ा दिया है. राजस्थान की रैलियों में राहुल ने मोदी पर आक्रमण जोरदार किए. पनौती, जेबकतरा वाले बयानों पर चुनाव आयोग ने राहुल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. चुनाव आयोग ने नोटिस में राहुल के हिंदी में दिए भाषणों के अंश मेंशन करते हुए चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना है. पनौती बोलने को चुनाव आयोग ने राइट टू रेपुटेशन के खिलाफ बताया है. राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी. राहुल को 25 नवंबर तक इसका जवाब देना है. पनौती पर राहुल गांधी ने कोई खेद नहीं बताया है. खुद पीएम मोदी ने भी इसका कोई जवाब नहीं दिया.

उत्तरकाशी से कभी भी गुड न्यूज

उत्तराखंड के उत्तरकाशी की हादसे वाली टनल में फंसे लोगों के सुरक्षित बाहर निकालने का पूरा पूरा चांस है लेकिन हो सकता है थोड़ा समय और लगे. 12 नवंबर की सुबह से टनल का हिस्सा धंसने से 41 लोग अंदर फंसे हैं. बहुत तरकीब, बहुत कोशिशों के बाद अब जाकर रेस्क्यू ऑपरेशन कामयाब होता दिख रहा है. फंसे लोगों से बस कुछ मीटर की दूरी रह गई है. अलग-अलग स्पेशलाइजेशन की 19 एजेंसियां मजदूरों को बाहर निकालने के लिए 12 दिन से स्ट्रगल कर रही है. स्टील की पाइप को वहां तक पहुंचाया जा रहा है जहां लोग मलबे में फंसे हैं.

सीएम पुष्कर धामी खुद स्पॉट पर हैं और उन्होंने अंदर फंसे लोगों से बात की है. मुश्किल अभी भी आ रही है. कभी ड्रिलिंग ऑगर मशीन खराब तो कभी मलबे का सरिया, पत्थर ड्रिलिंग रोक देता है. फिर भी सब कुछ पॉजिटिव चल रहा है अभी तक.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मोदी के स्टेडियम आने का प्रेशर नहीं था-शमी

वर्ल्ड कप फाइनल में हार के लिए पीएम मोदी को पॉलिटकली जिम्मेदार ठहरा दिया गया है. सोशल मीडिया ने पनौती कहा. राहुल ने भी पनौती बोला. कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच ममता ने कहा कि भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में पापियों की मौजूदगी वाले मैच को छोड़कर सभी मैच जीते। विवाद ये हो रहा है कि मोदी स्टेडियम क्यों गए? ड्रेसिंग रूम में क्यों गए. मोदी ने मोहम्मद शमी को गले लगाया था. शमी से पूछा गया कि स्टेडियम में वीआईपी के आने से टीम प्रेशर में थी क्या. मोहम्मद शमी ने कहा-ऐसा कुछ नहीं था.

राजस्थान में मोदी करने लगे पायलट-पायलट

राजस्थान में अब खत्म हो गया चुनाव प्रचार और 25 को वोटिंग होगी. कैंपेन के आखिरी चरण में पीएम मोदी ने बाजी पलटने की पूरी कोशिश की. कल राजस्थान में सचिन पायलट के लिए सिम्पैथी जताई. आज फिर कहा कि कांग्रेस ने गुर्जरों का अपमान किया. पायलट के बेटे के लिए गद्दार, निकम्मा जैसे शब्द बोले गए. सत्ता मिलने पर कांग्रेस के शाही परिवार ने पायलट को दूध से मक्खी की तरह निकाला. आज खरगे को भी मोदी की सहानुभूति मिली.

ADVERTISEMENT

देवगढ़ की रैली में मोदी ने कहा कि दलित का बेटा कांग्रेस अध्यक्ष है. मुझे रोड शो करते समय गहलोत और शाही परिवार के लोग दिखे लेकिन खरगे की फोटो नहीं दिखी. खरगे मोदी के खिलाफ कई बार विवादित बयान दे चुके हैं लेकिन मोदी ने उनको डिस्काउंट दिया. वैसे एक बात पर हैरानी होती है कि मोदी ने पनौती वाले बयान पर राहुल को सीधा कोई जवाब नहीं दिया. हां गांधी परिवार को शाही परिवार शाही परिवार जरूर बोलते रहे.

ADVERTISEMENT

मथुरा में श्रीजन्मभूमि में मोदी का दर्शन-पूजन

राजस्थान में प्रचार खत्म होते ही पीएम मोदी पहुंच गए मथुरा. मथुरा कॉरीडोर को मंजूरी मिलने के फौरन बाद पीएम मोदी सिर्फ 4 घंटे के लिए मथुरा पहुंचे. श्रीराम जन्मभूमि पर दर्शन-पूजन करने वाले मोदी देश के पहले पीएम हैं. हालांकि मोदी 1991 में बीजेपी के महामंत्री होने के नाते आ चुके हैं. जनवरी में अयोध्या में भव्य राम मंदिर के खुलने के कार्यक्रम में भी जाएंगे. मथुरा के डेवलपमेंट के लिए कॉरीडोर क्लियर होने के बाद दो बड़ी उम्मीद है कि कॉरीडोर के बजट और मथुरा में मेट्रो के लिए क्या फैसला होता है. मथुरा में ब्रज रथ उत्सव चल रहा है. मीरा जन्मोत्सव कार्यक्रम में भी पीएम होंगे जिसमें मथुरा की सांसद हेमा मालिनी मीरा बाई पर नृत्य नाटिका प्रस्तुत करेंगी.

यूपी के बाद बिहार, कर्नाटक में हलाल सर्टिफिकेट पर बैन की मांग

योगी आदित्यनाथ सरकार ने हलाल सर्टिफिकेट वाले प्रोडक्ट्स को बैन किया है. यूपी में मैक्डी जैसे फूड स्टोर्स पर ताबड़तोड़ छापेमारी हो रही है. सरकार को शक है कि हलाल सर्टिफिकेट देने के नाम पर करोड़ों की वसूली और उस पैसे का देश के खिलाफ, समाज के खिलाफ इस्तेमाल हुआ है. टेरर एंगल से जांच हो रही है. यूपी एसटीएफ को जांच सौंपी गई है. इसलिए हलाल सर्टिफिकेट का केस फूड क्वालिटी चेक करने से कहीं ज्यादा है.

यूपी की देखादेखी बिहार, कर्नाटक के लिए भी मांग हो रही है. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने नीतीश कुमार को चिट्ठी लिखी है. हलाल को इस्लाम से जोड़कर गिरिराज कह रहे हैं हलाल सर्टिफिकेशन के नाम पर भारतीय बाजार का इस्लामीकरण किया जा रहा है और इसके लिए जिम्मेदार कांग्रेस पार्टी है. तेजस्वी ने पलटवार किया है कि सरकार तो बीजेपी की है. वो बताए कितनी मैन्युफैक्चरिंग बढ़ी है.

डीपफेक के खिलाफ नियम बनाएगी सरकार

दुनिया की नई सिरदर्दी है AI जेनरेटेड एडिटिंग डीपफेक. कुछ को कुछ बना देना-इसी से बदनाम हुआ डीपफेक. सबसे ज्यादा एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का वल्गर वीडियो आया तो हंगामा मचा. बात पीएम मोदी तक पहुंच गई. मोदी को गरबा करते दिखा दिया डीपफेक से. डीपफेक को लेकर पीएम मोदी ने खुद चिंता जता दी तो सरकार एक्टिव हुई. आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने Google, Facebook, YouTube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ बैठक की. डीपफेक से होने वाले डेंजर पर डिस्कस किया.

बैठक में सबने डीपफेक को सोशल थ्रेट माना.  इसकी जांच कैसे हो? वायरल होने से कैसे बचाएं? कोई शिकायत करे तो कैसे एक्शन हो और कैसे जागरूकता बढाई जाए. सरकार की मंशा डीपफेक को रोकने के लिए नियम बनाने की है. रश्मिका मंदाना का एआई से बना एक फेक वीडियो आया था. वीडियो में दिखाया गया कि एक महिला लिफ्ट में एंट्री लेती है जो रश्मिका जैसी दिखती है. रश्मिका का चेहरा टेकनीक से जोड़ा गया. बाकी शरीर किसी और महिला का था. महिला को वल्गर तरीके से दिखाया गया.

आतंकी एनकाउंटर में 2 कैप्टन समेत 3 शहीद

vo जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की साजिश फिर नाकाम हुई. कल से राजौरी में एनकाउंटर चल रहा था. कल एनकाउंटर में दो कैप्टन और दो जवानों की शहादत हुई थी. आज एक और जवान ने देश के लिए लड़ते-लड़ते जान दे दी. फोर्स ने शहादत का बदला तो लिया. एनकाउंटर में 2 आतंकियों को मार गिराया. मारा गया लश्कर का आतंकी कारी IED एक्सपर्ट और ट्रेंड स्नाइपर था और लश्कर का कमांडर था. एनकाउंटर कल सुबह शुरू हुआ जब ये खबर मिली कि धर्मसाल के बाजीमल इलाके में आतंकी छिपे हुए हैं. 6 दिन पहले कुलगाम में 5 आतंकियों को रॉकेट लॉन्चर से उड़ाया गया था.  सितंबर में अनंतनाग में कर्नल, मेजर और DSP शहीद हुए थे.

आतंकी पन्नू को मारने की साजिश का खुलासा

अमेरिका में खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रची गई थी, जिसे FBI ने नाकाम कर दिया था. ये दावा किया ब्रिटेन के फाइनांशियल टाइम्स ने. अमेरिका ने भारत के इस साजिश में शामिल होने का आरोप लगाते हुए चेतावनी जारी की थी. भारत ने आरोप का खंडन करते हुए दावे का सबूत मांगा है. पन्नू सिख फॉर जस्टिस नाम के संगठन का चीफ है जिसे भारत ने आतंकी संगठन घोषित किया हुआ है. जून में कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हुई थी. निज्जर की हत्या का आरोप कनाडा के पीएम ने भारत लगाया था.

भारत ने आरोप को खारिज किया था. तब से भारत और कनाडा के बीच काफी टेंशन चल रही है निज्जर की तरह पन्नू भी भारत से अलग खालिस्तान की मांग का समर्थक है। अखबार का दावा है कि न्यूयॉर्क की कोर्ट में एक आरोपी के खिलाफ सीलबंद सबूत दिया गया है. अभी ये तय नहीं हुआ कि सीलबंद लिफाफा अभी खोलकर आरोप सार्वनजिक किए जाएं या निज्जर की हत्या की जांच तक वेट किया जाए.

इजरायल-हमास में युद्धविराम लेकिन पेंच फंसा है

48 दिन के युद्ध के बाद इजरायल-हमास के बीच 4 दिन के लिए युद्धविराम तो हुआ है लेकिन बंधकों की रिहाई का मामला फंसा हुआ है. इजरायल कह रहा है कि कल तक समय लगेगा. इजरायल के 50 नागरिकों को हमास ने बंधक बनाया हुआ है. इजरायल अपने नागरिकों के लिए झुका और फिलिस्तीन के 150 बंधकों को छोड़ने के लिए राजी हुआ. हो सकता है रिहाई आजकल में हो जाए लेकिन इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने एलान किया है कि युद्ध विराम की समय सीमा खत्म होने पर युद्ध फिर शुरू होगा. इजराइल का लक्ष्य हमास के सभी सैन्य ठिकानों को नष्ट करना और गाजा में बंधक बनाए गए सभी 240 इजरायली लोगों को रिहा कराना है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT