अब शरद पवार के पोते रोहित आए ED के निशाने पर, NCP के इस युवा नेता की कहानी क्या है?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Rohit Pawar
Rohit Pawar
social share
google news

Rohit Pawar: महाराष्ट्र में इन दिनों एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट​​(ED) काफी सक्रिय है. ED ने पिछले दिनों राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के विधायक रोहित पवार के स्वामित्व वाले ‘बारामती एग्रो’ से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की. रोहित पवार,NCP सुप्रीमो शरद पवार के पोते हैं. इस छापेमारी की कार्रवाई के बाद रोहित पवार को लेकर जबर्दस्त चर्चा है. रोहित उन नेताओं में से एक हैं, जो जब अजित पवार पार्टी तोड़ रहे थे, तो मजबूती से शरद पवार के साथ खड़े नजर आए.

पहले रोहित पवार से जुड़ा पूरा मामला जानिए

रोहित की कंपनी पर ‘मनी लॉन्ड्रिंग’ के आरोपों के तहत छापेमारी की गई है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, रोहित ने बारामती एग्रो के साथ मिलकर एक चीनी फैक्ट्री खरीदने के लिए बोली लगाई थी. ये फैक्ट्री महाराष्ट्र स्टेट कॉर्पोरेशन बैंक ( MSCB) के कथित घोटाला से जुड़ी बताई जाती है. इस कथित घोटाले में मुख्य आरोप शरद पवार पर हैं. दरअसल वो फैक्ट्री, MSCB से लोन के तहत संचालित थी. ऋण न चुकाने पर अधिकारियों ने कथित तौर पर प्रक्रिया का पालन किए बिना, चीनी मिल को दिए गए ऋण को नॉन परफॉर्मिंग एसेट (NPA) में बदल दिया था. अब एजेंसी का कहना है कि नॉन परफॉर्मिंग एसेट घोषित होने के बाद फैक्ट्री को बाजार मूल्य से काफी कम कीमत पर आरोपी के रिश्तेदार को बेच दिया गया, जिनमें रोहित पवार का नाम है.

Rohit Pawar in a Public Rally

कौन हैं रोहित पवार?

रोहित राजेंद्र पवार महाराष्ट्र के ‘कर्जत जामखेड’ विधानसभा क्षेत्र से NCP के विधायक हैं. उन्होंने 2019 के विधानसभा चुनाव में 40000 से ज्यादा वोटों से बड़ी जीत हासिल की थी. वह महाराष्ट्र की सियासत में रसूख रखने वाले ‘पवार’ परिवार से आते हैं. विधायक बनने से पहले रोहित पवार 2017 में पुणे के बारामती तालुका में शिरसुफल-गुनावाड़ी निर्वाचन क्षेत्र से जिला परिषद का चुनाव भी जीत चुके हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

रोहित पवार का जन्म 29 सितंबर 1985 को बारामती, महाराष्ट्र में हुआ था. वो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(NCP) सुप्रीमो और पूर्व केन्द्रीय मंत्री शरद पवार के पोते हैं. रोहित ने अपनी स्कूली शिक्षा विद्या प्रतिष्ठान, बारामती से पूरी की है. फिर उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से साल 2007 में’बैचलर ऑफ मैनेजमेंट’ में ग्रेजुएशन किया हुआ है. रोहित पवार की शादी कुंती पवार से हुई हैं, और उनके दो बच्चे हैं.

रोहित बारामती एग्रो लिमिटेड के सीईओ हैं. उन्होंने सितंबर 2018 से 2019 तक इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (ISMA) के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया हुआ है. पिछली बार महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) के चुनाव में पवार को निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया था.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT