बिहार की 40 सीट का सर्वे, BJP एनडीए का नुकसान, जानिए तेजस्वी-कांग्रेस को कितनी सीट

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha Election Opinion Poll: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर इंडिया टीवी-सीएनएक्स का सर्वे आया है. इस सर्वे में बिहार के आंकड़े चौकाने वाले है. बिहार के सर्वे में हालांकि बीजेपी के NDA गठबंधन को अधिकतर सीटें मिलती नजर आ रही है लेकिन विपक्षी गठबंधन INDIA भी अपने प्रदर्शन में सुधार करते नजर आ रहा है. आइए आपको बताते हैं इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे के मुताबिक क्या है लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर क्या है बिहार की जनता का मूड. 

बिहार में NDA और INDIA में से कौन आगे?

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर इंडिया टीवी-सीएनएक्स के बिहार में किए गए सर्वे के मुताबिक, प्रदेश की 40 लोकसभा सीटों में से बीजेपी के NDA गठबंधन को 35 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं प्रदेश में विपक्षी गठबंधन INDIA अलायंस को पांच सीटें मिलने का अनुमान है. NDA गठबंधन में पार्टीवार सीटों की बात करें, तो बीजेपी को 17 सीटें, जेडीयू को 12, जीतनराम मांझी की पार्टी HAM को एक, उपेन्द्र कुशवाहा की RLM को एक, पशुपति पारस की RLJP को एक तो वहीं चिराग पासवान की LJP-R को तीन सीटें मिलने का अनुमान है. इया तरह बीजेपी के NDA गठबंधन को कुल मिलाकर 35 सीटें मिल सकती है. INDIA अलायंस में लालू यादव की राजद को चार सीटें तो वहीं कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिलने का अनुमान है. 

सर्वे में आए वोट शेयर की बात करें, तो बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को प्रदेश में 52 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है, जबकि INDIA अलायंस को 34 फीसदी वोट मिल सकता है. वहीं अन्य को 14 फीसदी वोट मिल सकते है. आपको बता दें कि, इंडिया टीवी के सर्वे में बिहार के सीवान, खगड़िया, किशनगंज, बांका और नवादा में INDIA अलायंस के उम्मीदवारों की जीत का अनुमान बताया गया है. 

इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के ये थे आंकड़े 

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर किए गए इंडिया टुडे के ‘मूड ऑफ द नेशन’ यानी देश का मिजा सर्वे के मुताबिक, आने वाले लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीटों में से NDA को 32 सीटें मिल सकती है. कांग्रेस, लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और वामपंथी दलों के INDIA गठबंधन के खाते में आठ सीटें जाती नजर आ रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अगर बात पिछले चुनाव की बात करें, तो साल 2019 में हुए चुनाव में बीजेपी, जदयू और अविभाजित लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) एक साथ लड़े थे. तब उन्हें 40 में से 39 सीटों पर जीत मिली थी. जिसमें बीजेपी ने 17, जेडीयू ने 16 और लोजपा ने छह सीटें जीती थी. तब विपक्ष को करारा झटका लगा था. कांग्रेस ने सिर्फ एक सीट जीत पाई थी, जबकि राजद का तो खाता भी नहीं खुल पाया था.

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT