राजस्थान का ओपिनियन पोल: अशोक गहलोत के लिए संकेत ठीक नहीं, जानिए कांग्रेस-BJP को कितनी सीट

ADVERTISEMENT

एबीपी सी-वोटर सर्वे के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस की हार और बीजेपी को सरकार बनाते हुए दिखाया गया है.
एबीपी सी-वोटर सर्वे के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस की हार और बीजेपी को सरकार बनाते हुए दिखाया गया है.
social share
google news

ओपिनियन पोल 2023ः देश के पांच राज्यों में चुनाव का माहौल एकदम गर्म है. नेता हर रोज चुनाव प्रचार के दौरान नई घोषणाएं और वादे कर रहे हैं. इन राज्यों में कौन सरकार में आएगा और कौन कहेगा बाय-बाय इसे लेकर कई ओपिनियन पोल आ चुके हैं. इस बीच एक और बड़ा ओपिनियन पोल एबीपी-सी-वोटर सर्वे आया है. आइए जानते हैं कि क्या कह रहे हैं ओपिनियन पोल के आंकड़े और क्या सोच रही है राजस्थान की जनता.

बीजेपी को मिल रहा है स्पष्ट बहुमत

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में इस समय कांग्रेस का बहुमत है. लेकिन, इस बार तस्वीर उलटती हुई नजर आ रही है. सर्वे में बीजेपी को सरकार बनाते हुए दिखाया गया है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 45 फीसदी वोट शेयर के साथ 114-124 सीटें मिल सकती हैं तो वहीं कांग्रेस भी 42 फीसदी वोट शेयर के साथ 67-77 सीटें हासिल कर सकती है. अन्य को भी 5-13 (13 फीसदी) सीटें मिल सकती हैं.

राजस्थान पांच क्षेत्रों में बंटा है हाड़ौती, शेखावटी, ढू़ढ़ाण, मेवाड़ और मारवाड़. आइए क्षेत्रवार तरीके से समझते हैं किसे मिल रही हैं कितनी सीटें.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

हाड़ौती

हाड़ौती की कुल 17 सीटों में बीजेपी को 12-16 तो कांग्रेस के खाते में 1-5 सीटें जा सकती हैं. वहीं वोट प्रतिशत की बात करें तो ज्यादा अंतर नजर नहीं आ रहा है. बीजेपी 51 फीसदी वोट शेयर तो कांग्रेस को 44 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. अन्य को भी 5 फीसदी वोट जाते हुए दिख रहा है.

शेखावटी

शेखावटी की 21 सीटों में से कांग्रेस को बढ़त मिलते हुए दिखाई गई है. जहां कांग्रेस 10-14 तो बीजेपी 6-10 सीटें पा सकती है. अन्य को भी 0-2 सीटें जा सकती हैं. वोट शेयर के लिहाज से देखें तो कांग्रेस 46 फीसदी, बीजेपी 41 फीसदी और अन्य को 13 फीसदी वोट जा सकता है.

ADVERTISEMENT

मेवाड़

मेवाड़ में कुल 43 सीटें हैं. यहां बीजेपी का दबदबा साफ दिखाई दे रहा है. जहां कांग्रेस 37 फीसदी वोट शेयर के साथ सिर्फ 5-9 सीटें ही हासिल कर पा रही है वहीं 50 फीसदी वोट शेयर के साथ बीजेपी के खाते में 31-35 सीटें जाते हुए दिख रही हैं. वहीं अन्य को भी 13 फीसदी वोट शेयर के साथ 2-4 सीटें मिल सकती हैं.

ADVERTISEMENT

ढूंढाड़

ढूंढाड़ रीजन में कांटे का मुकाबला दिखाई दे रहा है. रीजन की 58 सीटों में से बीजेपी को 25-29, कांग्रेस को 25-29 तो अन्य को 0-4 सीटें मिल रही हैं. वहीं अगर वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस 46 फीसदी, बीजेपी 44 फीसदी और अन्य को 10 फीसदी वोट मिल सकता है.

मारवाड़

राज्य के सबसे बड़े रीजन मारवाड़ में कुल 61 सीटें हैं. सर्वे के मुताबिक यहां बीजेपी सत्ताधारी कांग्रेस को काफी पीछे छोड़ते हुए दिख रही है. 45 फीसदी वोट शेयर के साथ 35-39 सीटें बीजेपी को, वहीं कांग्रेस 19-23 सीटों के साथ 42 फीसदी वोट शेयर मिलते हुए दिख रहा है. अन्य को भी 2-4 सीटों के साथ 13 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है.

राजस्थान में कौन है मुख्यमंत्री की पहली पसंद

सर्वे की मानें तो भले ही राज्य में बीजेपी सत्ता में आते हुए दिख रही है लेकिन मुख्यमंत्री की पसंद अशोक गहलोत ही हैं. 41 फीसदी लोग गहलोत को ही फिर से मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं. 25 फीसदी लोग बीजेपी की वसुंधरा तो 11 फीसदी लोग सचिन पायलट को मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT