प्रणब मुखर्जी पर बेटी ने लिखी किताब, सोनिया, राहुल पर नए खुलासे

NewsTak

ADVERTISEMENT

Rahul gandhi
Rahul gandhi
social share
google news

News Tak Bulletin: प्रणब मुखर्जी प्रधानमंत्री बनना चाहते थे, ये महत्वाकांक्षा छिपी नहीं है. प्रधानमंत्री नहीं बनने के लिए सोनिया गांधी को जिम्मेदार ठहराते थे, ये भी छिपा नहीं है. उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने पिता की अधूरी हसरतों पर ‘प्रणब माई फादर – ए डॉटर रिमेम्बर्स’ टाइटल से किताब लिखी है जो 11 दिसंबर को लॉन्च हो रही है. प्रणब मुखर्जी जो डायरी लिखते थे उसी के अंशों को मिलाकर शर्मिष्ठा ने ये किताब लिखी है जिसमे उन्होंने कई खुलासे किए हैं- 2004 में उन्होंने कहा था कि उन्हें सोनिया गांधी प्रधानमंत्री नहीं बनाएंगी. शर्मिष्ठा ने दावा किया है कि इसके बाद भी प्रणब मुखर्जी के मन में सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के प्रति कोई विद्वेष नहीं था. शर्मिष्ठा ने लिखा कि उनके पिता राहुल गांधी को बहुत विनम्र और जिज्ञासु मानते थे. हालांकि वो उन्हें राजनीतिक रूप से परिपक्व नहीं मानते थे. राहुल गांधी ने ऑर्डिनेंस फाड़ा था उससे प्रणब मुखर्जी बहुत नाराज हुए थे. उनका मानना था कि वो पीएम को अपमानित करने वाला कदम था.

शिवराज, वसुंधरा नहीं, राजस्थान, एमपी में नया चेहरा CM

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बननी है लेकिन सीएम को लेकर अभी सस्पेंस बना हुआ है. पीएम मोदी के घर 4 घंटे तक बीजेपी नेताओं की बैठक हुई जिसमे नामों पर मंथन भी हुआ. सूत्र बता रहे हैं कि कोई नया चेहरा सीएम हो सकता है. अगर ऐसा हुआ तो शिवराज और वसुंधरा राजे-दोनों का पत्ता कट सकता है. चुनावों में बीजेपी ने किसी को सीएम प्रोजेक्ट नहीं किया था. शिवराज, वसुंधरा राजे किनारे लगाए गए माने जा रहे हैं. हालांकि चुनाव बाद वसुंधरा राजे की विधायकों से मेलजोल को उनकी दावेदारी मानी जा रही है. चार बार सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं सीएम की रेस में नहीं हूं. दिल्ली जाने से भी उन्होंने मना किया. अटकलें लगाई जा रही हैं कि कहीं खुद को आउट करके शिवराज ने प्रेशर तो नहीं बनाया? बीजेपी ने विधानसभा चुनावों में तीन राज्यों में 12 सांसदों को विधायक का चुनाव लड़ाया था. सबने हंसते-खिलखिलाते हुए संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया हैं. नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और रेणुका सिंह ने भी मोदी कैबिनेट से इस्तीफ़ा दिया है.

तेलंगाना में रेवंत रेड्डी की सरकार, कल शपथ

बीजेपी सीएम को लेकर फंसी हुई है लेकिन कांग्रेस ने तेलंगाना में रेवंत रेड्डी को सीएम बना भी दिया. कल सुबह 10 बजकर 28 मिनट पर शपथ भी हो जाएगी. सीएम बनने से पहले मलकाजगिरी के सांसद रेवंत रेड्डी दिल्ली में सबसे मिलने भी आए और लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा भी दिया. सीएम बनने से पहले उनके बयान पर हंगामा मचा. रेवंत ने तेलंगाना के डीएनए को बिहार के डीएनए से बेहतर बता दिया. रेवंत रेड्डी ने ये कहते हुए केसीआर पर निशाना साधा कि मेरा डीएनए तेलंगाना का है और केसीआर का डीएनए बिहार का है. केसीआर का संबंध बिहार के कुर्मी समुदाय से है इसलिए उनको वोट नहीं मिला. बीजेपी ने रेवंत रेड्डी के बयान को उत्तर भारतीयों को अपमान से जोड़ा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

INDIA बैठक में नहीं आने के बहाने, 17 दिसंबर को एकता का नया टेस्ट

एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हार से INDIA गठबंधन की एकता मुहिम को बड़ा नुकसान पहुंचा है. मल्लिकार्जुन खरगे के बुलाने पर ममता, केजरीवाल, अखिलेश यादव ने 6 दिसंबर को आने में दिलचस्पी नहीं दिखाई तो नई डेट 17 दिसंबर की आई. अब ममता बनर्जी ने खुलासा किया कि राहुल गांधी ने 6 दिसंबर की बैठक में आने के लिए ममता बनर्जी को फोन किया था लेकिन उन्होंने कहा कि मेरे कार्यक्रम पहले से तय थे. स्टालिन तमिलनाडु में साइक्लोन के कारण बिजी थे. नीतीश कुमार ने कहा मेरी तबीयत ठीक नहीं थी. हालांकि नीतीश ने खराब शो के बाद भी ये कहकर समर्थन किया कि कांग्रेस को भी कम वोट नहीं आया है. नीतीश ने ही कांग्रेस को सुनाया था कि कांग्रेस चुनावों में बिजी है. इंडिया गठबंधन में कोई काम नहीं हो रहा है. वैसे नीतीश बोले-क्या ये संभव है कि मैं INDIA गठबंधन की बैठक में नहीं जाऊंगा?”

जम्मू कश्मीर के विस्थापितों के लिए रिजर्वेशन बिल

जम्मू कश्मीर से 370 हटने के बाद सरकार ने कश्मीरियों के लिए न्याय की मुहिम शुरू की है. संसद में सरकार ने जम्मू-कश्मीर रिजर्वेशन (अमेंडमेंट) बिल, 2023 और जम्मू-कश्मीर रिऑर्गेनाइजेशन (अमेंडमेंट) बिल, 2023 पेश किए हैं. पहला बिल जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कश्मीरी प्रवासियों और पीओके से विस्थापित लोगों के लिए सीट रिजर्व करने का प्रावधान करता है. दूसरा बिल वंचित और ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षण का प्रावधान करता है. नए कानून से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की सीटें 114 हो जाएंगी. जम्मू-कश्मीर रिजर्वेशन (अमेंडमेंट) बिल से एससी-एसटी और सामाजिक और आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्ग को सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण मिलेगा. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कश्मीरियों की चिंता किसी ने नहीं की. उन्हें अब न्याय देने का वक्त है.

ADVERTISEMENT

पाकिस्तान में भारत के दो दुश्मन निपट गए

पाकिस्तान से भारत के खिलाफ आतंक फैला रहे लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी अदनान अहमद उर्फ हंजला अदनान का पाकिस्तान में ही खात्मा हो गया. कराची में किसी ने घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी. हंजला भारत के सबसे बड़े दुश्मन हाफिज सईद के साथ काम करता था. उसी ने 2015 में उधमपुर में बीएसएफ काफिले पर हमला कराया था जिसमें 2 जवान शहीद हुए थे. उसी ने 2016 में पंपोर में सीआरपीएफ काफिले पर हमला कराया था जिसमें 8 जवान शहीद हुए थे. पाकिस्तान और भारत के लिए ये दूसरी बढ़िया खबर है. हंजला की हत्या से ठीक पहले 2 दिसंबर को खालिस्तानी आतंकवादी और जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा लखबीर सिंह रोडे भी हार्ट अटैक से मारा गया था.

ADVERTISEMENT

तबाही मचाकर कमजोर हुआ साइक्लोन

तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में मिचौंग तूफान ने खूब तबाही मचाई है. खूब बारिश, आंधी, तूफान से जीना मुश्किल हो गया. चेन्नई भी इसकी चपेट में आया. शहर में जगह-जगह पानी भरा हुआ है. तीन दिन से बिजली नहीं है. इंटरनेट नहीं चल रहा है. हजारों एकड़ फसलें डूब गई. लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए वायुसेना के हेलिकॉप्टर्स को लगाया गया है. साइक्लोन में 13 लोगों की जान चली गई. करीब 4 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. आमिर खान भी मिचौंग से आई बाढ़ में 24 घंटे तक फंसे रहने के बाद निकाले गए. हालात से निपटने के लिए तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने केंद्र सरकार से 5 हजार करोड़ की मदद मांगी है. भारी नुकसान के बाद अब साइक्लोन कमजोर पड़ने लगा है.

सोमवार से शुक्रवार तक बैंक खुले, शनिवार-रविवार को आराम!

बैंकों में 5 डे वर्क वाला सिस्टम फिर से लागू हो सकता है. इंडियन बैंक एसोसिएशन(IBA) ने सरकार से कहा है कि हम सोमवार से शुक्रवार काम करेंगे. शनिवार और रविवार को छुट्टी होगी. 2015 से सिस्टम चल रहा है कि बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद होता है. बाकी शनिवार खुला रहता है. संसद में वित्त राज्यमंत्री भगवत कराड ने ये खुलासा किया है. ऐसा हुआ तो बैंक जाकर किए जाने वाले काम सोमवार से शुक्रवार ही होंगे. IBA ने बैंकों में 5 डे वर्किंग को मंजूरी दी है. RBI और वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलनी बाकी है. संसद में सरकार ने न तो इनकार किया, न मंजूरी की बात कही

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT