क्या NEET 2024 की परीक्षा फिर होगी? सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी कर NTA से मांगा जवाब

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Supreme Court on NEET: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया था. नतीजे 4 जून को घोषित किए गए. इस परीक्षा में कुल 13.16 लाख बच्चे पास हुए हैं. वहीं हैरान कर देने वाली बात ये है कि इस बार ऑल इंडिया रैंक 1 (AIR) हासिल करने वाले 67 छात्र हैं. यानी की 67 छात्रों ने 720 में से 720 अंक हासिल किए हैं. इसके अलावा कुछ छात्र प्रश्नपत्र पर सवाल उठाते हुए सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचे. इन उम्मीदवारों ने फिर से NEET परीक्षा की मांग की है. 

इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कथित पेपर लीक को लेकर NEET-UG 2024 परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि "परीक्षा की मर्यादा और पवित्रता प्रभावित हुई है, हमें NTA से जवाब चाहिए."

SC ने काउंसलिंग रोकने से किया इनकार

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से जवाब मांगते हुए जस्टिस विक्रम नाथ और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने NEET UG 2024 के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. जैसे ही वरिष्ठ अधिवक्ता मैथ्यूज जे नेदुम्पारा ने शीर्ष अदालत से काउंसलिंग पर रोक लगाने के लिए कहा तो न्यायमूर्ति नाथ ने जवाब देते हुए कहा कि "इसे शुरू होने दें. हम काउंसलिंग नहीं रोक रहे हैं." न्यायमूर्ति अमानुल्लाह ने NAT का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील से कहा, "यह इतना आसान नहीं है. क्योंकि आपने यह किया है, यह पवित्र है. पवित्रता प्रभावित हुई है, इसलिए हमें जवाब चाहिए."

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

कोर्ट ने कहा मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी और कहा कि अगर जवाब दाखिल करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी, तो अदालत काउंसलिंग रोक देगी. NTA को सुप्रीम कोर्ट के नोटिस पर वकील जे.साई दीपक ने कहा, "कोर्ट में कई याचिकाएं दाखिल की गई हैं. कुछ याचिकाएं परिणाम घोषित होने से पहले इस आधार पर दायर की गई थीं कि पेपर लीक हो गया था." समाचार एजेंसी ANI ने बताया कि उन याचिकाओं के संबंध में नोटिस जारी किए गए हैं.

जे साई दीपक ने कहा कि वह शैक्षिक मंच फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे द्वारा दायर की गई अन्य याचिका का प्रतिनिधित्व करेंगे. अलख पांडे के वकील ने कहा कि "हमारी याचिका थोड़ी अलग है. हम अलख पांडे का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिन्होंने लगभग 20,000 छात्रों के हस्ताक्षर इकट्ठे किए हैं, जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि कम से कम 1,500 छात्रों को ग्रेस मार्क्स में 70 से 80 अंक दिए गए हैं. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT