सर्वे: तेलंगाना लोकसभा चुनाव में बरकरार कांग्रेस का जलवा! जानिए कितनी सीट का अनुमान

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

Telangana Loksabha Election 2024
Telangana Loksabha Election 2024
social share
google news

Opinion Poll Survey 2024:  2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. चुनावों की तारीख के ऐलान में करीब ढाई महीने का वक्त बचा है. ऐसे में सभी राजनैतिक दलों ने अपनी-अपनी चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बीच 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर एबीपी न्यूज और सी-वोटर ने मिलकर पहला ओपिनियन पोल किया है. तेलंगाना में हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. यहां लोकसभा को लेकर भी तैयारी शुरू हो गई है. अगर तेलंगाना में अभी लोकसभा चुनाव होते हैं तो ओपिनियन पोल सर्वे के मुताबिक किस दल को कितनी सीटें मिलेंगी, आइए जानते हैं.

तेलंगाना में लोकसभा की कुल 17 सीटें हैं. हिंदी पट्टी के राज्यों के मुकाबले यहां कांग्रेस की हालत अच्छी दिख रही है. ओपिनियन पोल के मुताबिक राज्य की कुल 17 सीटों में से कांग्रेस को 9-11 सीटें हासिल हो सकती हैं. वहीं भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के खाते में 3-5 सीटें जा सकती हैं. बीजेपी 1-3 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रह सकती है. अन्य को भी 1-2 सीटें मिलने का अनुमान है.

2019 के पिछले लोकसभा चुनावों की बात करें तो बीआरएस (पूर्व टीआरएस) को 9, बीजेपी 4, कांग्रेस 3 और AIMIM को 1 सीट हासिल हुई थीं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

लोकसभा चुनाव ओपिनियन पोल

कुल सीटें- 17

कांग्रेस – 9-11 (38 फीसदी)

ADVERTISEMENT

बीआरएस – 3-5 (33 फीसदी)

ADVERTISEMENT

बीजेपी – 1-3 (21 फीसदी)

अन्य – 1-2 (8 फीसदी)

तेलंगाना में हाल में ही विधानसभा चुनाव संपन्न हुए. इस चुनाव में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को कांग्रेस से हार का सामना करना पड़ा. तेलंगाना के नया राज्य बनने के बाद पहली बार यहां कांग्रेस की सरकार बनी है. अब चुनावी सर्वे के हिसाब से देखें तो यह प्रदेश लोकसभा में भी कांग्रेस के लिए फायदेमंद हो सकता है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT