अगले पांच साल तक जारी रहेगी कोरोना में शुरू हुई अन्न योजना, पीएम मोदी का चुनावी रैली मे ऐलान

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्ग, छत्तीसगढ़ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले पांच सालों तक जारी रखने का ऐलान किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्ग, छत्तीसगढ़ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले पांच सालों तक जारी रखने का ऐलान किया.
social share
google news

विधानसभा चुनाव 2023ः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि गरीबों को मुफ्त राशन देने वाली योजना को बीजेपी सरकार अगले पांच साल तक के लिए और बढ़ाएगी. प्रधानमंत्री मोदी की यह घोषणा चुनावी दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है. विश्लेषक मानते रहे हैं कि बीजेपी की जीत में हिंदुत्व और राष्ट्रवाद के अलावा लाभार्थी योजनाओं का बहुत बड़ा योगदान रहा है.

क्या है गरीब कल्याण अन्न योजना

आइए जानते हैं कि क्या है गरीबों को मुफ्त राशन देने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई). दरअसल इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2020 में की गई थी. इस योजना का मुख्य लक्ष्य कोरोना काल में गरीब जरुरतमंद परिवारों को खाद्द सुरक्षा प्रदान करना था. इसका तात्कालिक लक्ष्य कोरोना के कारण उत्पन्न हुई चुनौतियों के कारण गरीब परिवारों और वयक्तियों को भूखा न सोना पड़े. फिर इसे किसी न किसी कारणवश बढ़ाया जाता रहा. इस योजना में एनएफएसए(नेशनल फूड सिक्योरिट एक्ट) यानी राशनकार्ड धारकों को प्रति माह 5 किलोग्राम अनाज मुफ्त दिया जाता है. यह एनएफएसए के तहत हर महीने मिलने वाले अनाज के अतिरिक्त दिया जाता है.

कई बार बढ़ चुकी है मियाद

इस योजना का लाभ करीब 80 करोड़ लोगों तक सीधे तौर पर मिला है. इस योजना को शुरुआती तौर पर तीन महीने के लिए शुरु किया गया था. लेकिन, इसे बाद में नवंबर 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया. यह योजना अभी तक सात एक्सटेंशन पा चुकी है.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT