महाराष्ट्र, बिहार और UP में कौन मार रहा बाजी? योगेंद्र यादव ने आंकड़ों के साथ बता दिया

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Yogendra Yadav: जैसे-जैसे चुनाव अपने अंतिम फेज में जा रहा है वैसे-वैसे मुकाबला और दिलचस्प होता नजर आ रहा है. एक तरफ बीजेपी 400 सीटों का दावा कर रही है तो वही विपक्षी कांग्रेस बीजेपी को 200 सीटों में सिमटा रही है. वैसे इस चुनाव में देश के कुछ राज्यों में जबरदस्त लड़ाई देखने को मिल रही है. ये राज्य महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश है. इन तीनों राज्यों में लोकसभा की कुल 168 सीटें है जो किसी भी पार्टी को बहुत बड़ा एज दे सकती है. चुनाव के बीच इन्हीं तीनों राज्यों पर इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई ने राजनैतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव से बातचीत की हैं. आइए आपको बताते हैं इन तीन राज्यों को लेकर क्या है योगेंद्र यादव का अनुमान. 

महाराष्ट्र में बीजेपी को उसके सहयोगी कराएंगे नुकसान 

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर 2019 के चुनाव में बीजेपी-NDA को 41 सीटें मिली थी वहीं विपक्ष को केवल 7 सीटें. 2024 के चुनाव का क्या अनुमान है? इसके जवाब में योगेंद्र यादव ने कहा कि, महाराष्ट्र में बीजेपी को तो ज्यादा नुकसान होता नहीं दिख रहा है लेकिन उसे असली नुकसान NDA गठबंधन के साथियों की वजह से होता दिख रहा है. मेरा मानना है कि, सबसे ज्यादा नुकसान शिंदे की शिवसेना को हो सकता है. मुझे लगता है कि, प्रदेश में NDA को 15 से 20 सीटों का नुकसान हो सकता है जिसमें बीजेपी को 5-7 सीटें और बाकी की सीटों का नुकसान उसके साथियों को होने जा रहा है. वैसे आपको बता दें कि, बीजेपी 2019 के चुनाव की अपेक्षा इस बार ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 

बिहार में 'तेजस्वी फैक्टर' करेगा कमाल 

योगेंद्र यादव ने बिहार पर कहा कि, चुनाव से पहले मैंने बिहार की यात्रा की, मैंने कई लोगों से बात की. मैं जो भी बोल रहा हूं उन्हीं बातों पर आधारित है. उन्होंने कहा कि, मेरा ये मानना है कि, बिहार में बीजेपी काफी मजबूत है, उसके पास कई सहयोगी है. लेकिन हमें इस बात को इग्नोर नहीं करना चाहिए कि, हाल के दिनों में जनता के बीच तेजस्वी यादव का जिस प्रकार क्रेज बढ़ा है चुनाव में उसका निश्चित तौर पर फायदा देखें को मिलेगा.  वहीं दूसरी तरफ नीतीश कुमार की लोकप्रियता में लगातार गिरावट हो रही है. वो जनता के बीच एक मजाक बनकर रह गए है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

योगेंद्र यादव कहते हैं कि, इन सभी बातों के बीच मेरा ये मानना है कि, बिहार में आज भी NDA को बढ़त है लेकिन ये बढ़त मात्र 3-4 फीसदी का ही है. सीटों का आंकड़ा बताते हुए वो कहते है कि, बिहार में NDA को कम से कम 15 सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है. वो कहते हैं कि, ये आंकड़ा 20 सीटों तक पहुंच जाए तब भी मुझे कोई आश्चर्य नहीं होगा. 

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस-सपा के गठबंधन से फायदा 

योगेंद्र यादव ने कहा, मैंने यूपी में करीब 1 हजार से ज्यादा किलोमीटर की यात्रा की हैं. इस यात्रा में मुझे कुछ बातें देखने को मिली. 1- यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ उतने लोकप्रिय नहीं है. 2- मुफ्त  के अनाज से बीजेपी को फायदा है. 3- समाजवादी पार्टी के सरकार के समय की अराजकता आज भी लोगों के मन में है जिससे बीजेपी को एज मिलता है. लेकिन बीजेपी को नुकसान पहुंचाने वाली बातें ये है कि, प्रदेश के लोग अपने सांसदों से बहुत नाराज है. समाज के विभिन्न वर्गों में बीजेपी ने जो अपनी धाक जमाई थी वो भी छिटकती नजर आ रही है. इसके साथ ही चुनाव में बसपा जिस प्रकार शांत है उसका फायदा कांग्रेस और सपा के गठबंधन को मिलता दिख रहा है. 

वो आगे कहते है कि, चुनाव के नतीजों में देखे तो बीजेपी को पिछली बार जो 13 फीसदी का मार्जिन था वो इस बार 5 फीसदी के आसपास आ सकता है. इस हिसाब से बीजेपी को करीब 50 सीटें मिलने का अनुमान है. यह आंकड़ा 40 भी हो सकता है और 55 भी लेकिन मैं इस बात के लिए दावा कर सकता हूं कि, बीजेपी 62 सीटों तक किसी भी हाल में नहीं पहुंच पाएगी. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT