क्या बहुमत से पीछे रह जाएगी BJP? पांच चरण की वोटिंग के बाद एक्सपर्ट्स से जानिए पूरा हाल

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Loksabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव अपने अंतिम पड़ाव तक पहुंच चुका है. पांच चरण में वोट डाले जा चुके हैं. 428 सीटों पर मतदान हो गए हैं. पांच चरण के संपन्न होने के बाद से लोगों के मन में एक ही सवाल है कि क्या फिर एक बार बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए सरकार बनाने जा रहा है या विपक्ष में बैठा इंडिया ब्लॉक बीजेपी का रथ रोकने में कामयाब होगा. पांच चरण के बाद क्या है देश का माहौल और कौन सा दल दिख रहा है मजबूत? इसको जानने के लिए हमारे सहयोगी चैनल आजतक की सीनियर एंकर अंजना ओम कश्यप ने एक्सिस माय इंडिया के फाउंडर प्रदीप गुप्ता से बात की. आइए जानते हैं उन्होंने अपने एनालिसस के मुताबिक क्या कहा है.

'जनता तय कर रही है कि सरकार के दावों में दम है कि विपक्ष के वादों में दम है'

आजतक की सीनियर एंकर अंजना ओम कश्यप से बात करते हुए एक्सिस माय इंडिया के फाउंडर प्रदीप गुप्ता ने पांच चरण के मतदान खत्म होने के बाद बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि चुनाव काफी दिलचस्प हो गए हैं, आखिरी वोट पड़ने तक काफी मजा आने वाला है. इसके आगे वे बोले कि जनता तय कर रही है कि सरकार के दावों में दम है कि विपक्ष के वादों में दम है, जनता अपने इरादे प्रकट कर रही है अपनी चुनावी प्रक्रिया के माध्यम से. बता दें तीसरे चरण के चुनाव खत्म होने के बाद प्रदीप गुप्ता ने आज तक से बात करते हुए बोला था- उनके मुताबिक इस चुनाव में कोई बड़ा उलटफेर होने की आशंका नहीं है. 

पांच चरण के चुनाव खत्म होने के बाद उनके इस बयान से कहा जा सकता है चुनाव एक तरफा नहीं होने जा रहा है. चुनाव पल-पल में बदल रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

'400 सीट पार पर चर्चा खत्म, 2019 वाला प्रदर्शन दोहरा पाएगी बीजेपी इसपर हो रही चर्चा'

चुनाव विश्लेषक संजय कुमार ने न्यूज24 से बात करते हुए बीजेपी के 400 पार वाले नारे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पांचवे चरण के खत्म होने के बाद इस आंकड़े पर तो कोई चर्चा ही नहीं हो रही है. 400 सीटें और बीजेपी की 370 सीटों की चर्चा खत्म हो गई है. उन्होंने कहा कि क्या बीजेपी 2019 वाला प्रदर्शन दोहरा पाएगी? यानी कि बीजेपी 303 सीटें हासिल करने वाला अपना प्रदर्शन दोहराने में कामयाब हो पाएगी, इसी पर चर्चा बनी हुई है. 

उन्होंने कहा कि उनके मुताबिक अब इस बात की चर्चा हो रही है कि क्या बीजेपी अपने दम पर बहुमत (272 सीटें) हासिल कर पाएगी या नहीं. इसपर आगे बात करते हुए संजय कुमार बोले कि अब ये अनुमान लगने लगा है कि बीजेपी अगर बहुमत हासिल भी करती है तो बॉर्डर लाइन को ही छूने में वे कामयाब हो पाएगी. अगर बीजेपी स्लिप कर जाती है तो हो सकता है उनके हाथ से 5-7 सीटें झिटक भी सकती हैं. 

चार बड़े राज्यों में भी हो सकता है बीजेपी को नुकसान- संजय कुमार

संजय कुमार ने कहा कि कर्नाटक में बीजेपी पिछले बार का प्रदर्शन नहीं दोहरा पाएगी. यानी कि 25 सीटें हासिल नही कर पाएगी. संजय कुमार का मानना है कि कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है और वहां सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीकेशिवकुमार दोनों कांग्रेस के लिए प्रचार कर रहे हैं जिसका नुकसान बीजेपी को होगा. 2019 के चुनाव में महाराष्ट्र में बीजेपी 41 सीटें अपने नाम की थी. इस बार बीजेपी को 41 सीटों में जीत मिलना मुश्किल है. 

ADVERTISEMENT

दिल्ली, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की सभी सीटों पर छठे और सांतवे चरण में चुनाव होने हैं. ऐसे में इनपर बात करते हुए उन्होंने बोला कि हिमाचल प्रदेश की 4 सीटें बीजेपी वापस रिटेन कर भी सकती है और नहीं भी. हरियाणा की बात करते हुए बोले कि वहां माहौल बदला-बदला सा नजर आ रहा है. बीजेपी लूज करने की स्थिति में है हो सकता है बीजेपी 10 में से 5-6 सीटों पर ही जीत दर्ज करे. 

दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों को लेकर संजय कुमार ने कहा कि बीजेपी हो सकता है कि 6 सीटे अपने नाम कर ले क्योंकि यहां उनका जीत का विक्ट्री मार्जन 50 फीसदी से ज्यादा है. लेकिन अगर 4-5 फीसदी स्विंग  AAP-कांग्रेस की ओर चला जाता है तो बीजेपी दिल्ली में 3-4 सीट हारने की स्थिति में आ जाएगी.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT