अब केजरीवाल को अरेस्ट करेगी ED? शराब घोटाले में फेसटाइम पर बात करने वाला आरोप क्या है, जानिए

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Arvind Kejriwal News
Arvind Kejriwal News
social share
google news

मनीष सिसोदिया, संजय सिंह के बाद क्या दिल्ली के शराब घोटाले में मुख्यमंत्री केजरीवाल भी गिरफ्तार होने वाले हैं? ये आशंका दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी मारलेना ने जाहिर की है. असल में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली के शराब घोटाले में केजरीवाल को 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है. यह पहली बार है जब ED ने केजरीवाल को समन भेजा है. इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) अप्रैल में केजरीवाल से पूछताछ कर चुकी है. सूत्रों के मुताबिक शराब घोटाले में ED की चार्जशीट में कई जगह केजरीवाल के नाम का जिक्र है. इसमें एक कथित फेसटाइम कॉल का भी आरोप है.

क्या केजरीवाल ने फेसटाइम पर शराब घोटाले के मुख्य आरोपी से की थी बात?

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के शराब घोटाले में आरोपी पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की जमानत को नामंजूर कर दिया. मनीष सिसोदिया पर आरोप हैं कि आबकारी मंत्री रहते हुए उन्होंने ऐसी आबकारी नीति बनाई, जिसमें घोटाला हुआ. मनी लॉन्ड्रिंग के इन आरोपों से जुड़ी चार्जशीट में केजरीवाल के नाम का भी जिक्र है. ED ने दावा किया है कि केजरीवाल ने इस मामले के मुख्य आरोपी शराब कारोबारी समीर महेद्रू से फेसटाइम पर बात की थी.

फेसटाइम असल में iPhone  में वीडियो कॉल करने का एक फीचर होता है. ED के मुताबिक यह फेसटाइम कॉल आम आदमी पार्टी (AAP) के तत्कालीन मीडिया इंचार्ज विजय नायर ने कराई थी. ED का आरोप है कि इस कॉल में केजरीवाल ने महेंद्र से कहा था कि नायर उनका लड़का है और उसपर भरोसा किया जा सकता है. फिलहाल महेंद्रू और विजय नायर, दोनों ही जेल में हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मामले के तार भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता से भी जुड़े हैं. इस मामले में हैदराबाद के कारोबारी विजय पिल्लई और एक ऑडिटर बुचीबाबू को भी गिरफ्तार किया गया है. कहा जा रहा है कि ये दोनों असल में के. कविता के ही आदमी हैं. ED ने अकाउंटेंट बुचीबाबू का बयान भी दर्ज किया है. ED का दावा है कि बुचीबाबू ने अपने बयान में कहा है कि के. कविता की केजरीवाल और मनीष सिसोदिया संग सियासी सांठगांठ थी. ED के मुताबिक के. कविता ने 19-20 मार्च, 2021 को विजय नायर से भी मुलाकात की थी. मामले में गिरफ्तार एक अन्य अभियुक्त दिनेश अरोड़ा ने भी ED को बताया है कि वह भी केजरीवाल से उनके घर पर मिले थे. इन्हीं आरोपों पर बयान दर्ज करने के लिए अब केजरीवाल को बुलाया गया है. हालांकि केजरीवाल पहले भी कई बार अपने ऊपर लगे आरोपों को झूठा बता चुके हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT