क्या राजस्थान को भी मिलेगा ‘योगी’ मुख्यमंत्री? जानिए कौन हैं ये बाबा बालकनाथ

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

baba balaknath
baba balaknath
social share
google news

Who is Baba Balaknath: राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की जीत के साथ ही अब सवाल खड़ा हो गया है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. अब सबकी नजरें बीजेपी आलाकमान की ओर है. विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने बिना किसी चेहरे के जनता के सामने जाने का फैसला किया था. हालांकि, अब कई नाम सामने आ रहे हैं जिनमें एक प्रमुख नाम है राजस्थान के फायरब्रांड नेता और योगी आदित्यनाथ की तरह भगवा वस्त्र पहनने वाले बाबा बालकनाथ का. बीजेपी आलाकमान ने बालकनाथ को दिल्ली बुलाया है जिससे चर्चाएं और तेज हो गईं कि पार्टी बाबा को मुख्यमंत्री बनाने की सोच रही है? कौन हैं बाबा और मुख्यमंत्री पद को लेकर क्यों मानी जा रही है उनकी दावेदारी?

कौन हैं बाबा बालकनाथ

बाबा बालकनाथ का जन्म 16 अप्रैल 1984 को राजस्थान के अलवर जिले के कोहराना गांव में हुआ था. बाबा बालकनाथ ओबीसी हैं और यादव समुदाय से आते हैं. उनके पिता सुभाष यादव नीमराना के बाबा खेतानाथ के आश्रम में सेवा किया करते थे. बाबा बालकनाथ ने 6 साल की उम्र में ही संन्यास ले लिया था जब वह बाबा खेतनाथ आश्रम में शिक्षा-दीक्षा ग्रहण करने गए. वहीं उन्हें अपने बचपन का नाम गुरुमुख मिला. उसके बाद वह हनुमानगढ़ जिले के बाबा चांदनाथ के आश्रम में चले गए. बाबा चांदनाथ ने उन्हें दूसरा नाम बालकनाथ दिया. साल 2016 में 29 जुलाई को महंत चांदनाथ ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी चुना. बाबा बालकनाथ रोहतक स्थित बोहर मठ के 8वें महंत हैं.

राजनीति में कैसे आए बाबा बालकनाथ

बाबा बालकनाथ की राजनीति की शुरूआत उनके गुरु बाबा चांदनाथ के सानिध्य में आने से हुई. उनके गुरु महंत चांदनाथ भी अलवर से सांसद रहे थे. 2019 के चुनाव में बाबा बालकनाथ भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर अलवर से लोकसभा का चुनाव लड़े. उन्होंने 3 लाख के वोटों के ज्यादा अंतर से कांग्रेस के भंवर जितेंद्र सिंह को हराया. इस चुनाव में बाबा ने तिजारा से विधानसभा चुनाव जीता है. उन्होंने तिजारा विधानसभा सीट के चुनाव को भारत-पाकिस्तान का मुकाबला भी बताया था.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT