पेठा के अलावा, ताजनगरी में और भी है बहुत कुछ, जरूर करें एक्सप्लोर

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

आगरा, ताजमहल के शहर के रूप में जाना जाता है, एक ऐतिहासिक शहर है जो अपनी समृद्ध संस्कृति, स्वादिष्ट भोजन और अद्भुत कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध है. जबकि पेठा, आगरा का सबसे प्रसिद्ध मिठाई है, यहां कई अन्य चीजें भी हैं जो आपको इस शहर में आकर्षित करेंगी. तो आइए, पेठा के अलावा, ताजनगरी में और क्या-क्या है खास, यह जानते हैं.

ताजमहल

प्यार की निशानी कहे जाने वाले ताजमहल को करीब से देखने के लिए दुनियाभर से टूरिस्ट आते हैं. और ताजमहल के बाहर बने बेंच पर बैठ कर फोटो खिंचवाते हैं. नवविवाहित जोड़े हनीमून के लिए अक्सर ताजमहल का रुख करते हैं. आपको बता दें, ताजमहल की मीनारें ऐसे बनी हुई हैं कि भूकंप या बिजली गिरने पर ये गुबंद पर नहीं गिर सकती हैं.

फतेहपुर सीकरी

फतेहपुर सीकरी, आगरा से करीब 37 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, एक भूतपूर्व मुगल राजधानी है. 16वीं शताब्दी में महाराजा जय सिंह द्वितीय द्वारा बनवाया गया, यह शहर अपनी लाल बलुआ पत्थर की इमारतों, जटिल वास्तुकला और समृद्ध इतिहास के लिए प्रसिद्ध है. फतेहपुर सीकरी की वास्तुकला मुगल, हिंदू और जैन शैलियों का एक अनूठा मिश्रण है. फतेहपुर सीकरी इतिहास और वास्तुकला के प्रेमियों के लिए जरूर घूमने वाली जगह है. यह आपको मुगल साम्राज्य के वैभव और समृद्धि की एक झलक प्रदान करता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आगरा का किला

आगरा का किला यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और भारत के सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारकों में से एक माना जाता है. यह अपनी भव्य वास्तुकला, शानदार कलाकृतियों और समृद्ध इतिहास के लिए प्रसिद्ध है. किला लाल बलुआ पत्थर से बना है और इसकी विशाल दीवारें कई किलोमीटर तक फैली हुई हैं. किले के अंदर कई महल, मस्जिदें, बागीचे और अन्य भव्य संरचनाएं हैं.

                आपको बता दें, आगरा जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच होता है. आप इस दौरान कभी भी आगरा जाने की प्लानिंग कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT