दिल्ली से 7 घंटे की दूरी पर है लैंसडाउन, वीकेंड पर घूमने के लिए है बेस्ट ऑप्शन

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

गर्मी का मौसम चल रहा है. देश भर में सभी लोग गर्मी से परेशान हैं. ऐसे में सभी लोग कहीं न कहीं ठंडे जगहों पर जाने का विकल्प तलाश कर रहे हैं. अगर आप दिल्ली से हैं या फिर दिल्ली जाने के बारे में प्लान कर रहें हैं तो हम आपको दिल्ली के पास स्थित ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां आपको गर्मी से राहत तो मिलेगी ही साथ ही इस जगह पर आपको मालदीव जैसी भी फीलिंग आएगी. दिल्ली की भीड़भाड़ से दूर, प्रकृति की गोद में शांत क्षण बिताने के लिए लैंसडाउन एकदम सही जगह है. यह खूबसूरत हिल स्टेशन दिल्ली से 250 किलोमीटर दूर स्थित है और यहाँ पहुंचने में लगभग 7 घंटे लगते हैं.

हिल स्टेशन से कम नहीं है लैंसडाउन

लैंसडाउन अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहाँ आप ऊंचे पहाड़ों, हरे-भरे जंगलों, और शांत झीलों के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. लैंसडाउन ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ कई ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं जो आपको विभिन्न स्तरों की चुनौती प्रदान करते हैं. लैंसडाउन में आप नौका विहार का भी आनंद ले सकते हैं. लैंसडाउन के स्थानीय बाजारों में घूमकर आप यहाँ के हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं.

लैंसडाउन में कई ऐतिहासिक स्थल भी हैं, जैसे कि टिहरी गढ़, वार मेमोरियल, सेंट मैरी चर्च और टिप इन टॉप इन जगहों पर भी आप घूम सकते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

  • सेंट मैरी चर्च- यह लैंसडाउन का सबसे पुराना चर्च है. यह जगह लैंसडाउन में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक माना जाता है.
  • टिप एन टॉप- टिप एन टॉप उत्तराखंड में लैंसडाउन में स्थित एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. यह एक पहाड़ी चोटी है जो 2530 मीटर (8304 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है. टिप एन टॉप लैंसडाउन शहर और आसपास के पहाड़ों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है. यह ट्रेकिंग और पिकनिक के लिए एक लोकप्रिय स्थान है. टिप एन टॉप तक पहुंचने के लिए, आप लैंसडाउन से 3 किलोमीटर (1.9 मील) की आसान ट्रेक कर सकते हैं.

दिल्ली से लैंसडाउन कैसे पहुंचे?

दिल्ली से लैंसडाउन 6-7 घंटे का रास्ता है. यहां तक जाने के लिए सीधी बसें और टैक्सी उपलब्ध हैं. आप चाहें तो अपने निजी वाहन का भी उपयोग कर सकते हैं. आपको बता दें लैंसडाउन के लिए कोई सीधा रेल मार्ग नहीं है, लेकिन आप दिल्ली से कोटद्वार के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. यहां से लैंसडाउन तक की दूरी 40 किमी है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT