MP की 29 सीटों पर कांग्रेस का बदलेगा हाल या दोहराएगी 2019 वाली कहानी? देखिए सर्वे के नतीजे

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल बढ़ गई है. लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियां अपने उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी कर चुकी है. कांग्रेस अपने 82(39+43) उम्मीदवारों की लिस्ट वहीं बीजेपी 267(195+72) उम्मीदवारों की लिस्ट का ऐलान कर चुकी है. इस बीच मध्य प्रदेश के लिए आए एक ओपिनियन पोल में चौंकाने वाले आंकड़े आए है. आइए आपको बताते हैं क्या है इस ओपिनियन पोल के अनुमान. 

वैसे आपको बता दें कि, पिछले साल नवंबर में हुए मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले जहां बीजेपी नेता टूटकर लगातार कांग्रेस ज्वाॅइन कर रहे थे, वहीं लोकसभा चुनाव से पहले अब कांग्रेस में भगदड़ मच गई है. दो महीने के अंदर कई पूर्व विधायक, सांसद और तमाम बड़े नेता कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी ज्वॉइन कर चुके हैं. 

सर्वे में MP की 29 सीटों में से बीजेपी-कांग्रेस को इतनी सीटें?

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनावों को लेकर आए एबीपी और सी-वोटर के ओपिनियन पोल के आकंडों के मुताबिक, पिछली बार की तरह ही एक बार भी प्रदेश में बीजेपी क्लीन स्वीप कर सकती है. सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 28 सीटों पर जीत सकती है. वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक सीट जा सकती है. अगर प्रदेश में वोट शेयर की बात करें, तो इस बार बीजेपी को 58 फीसदी वोट मिल सकता है. वहीं, INDIA गठबंधन को 41 फीसदी वोट जा सकता है. अन्य को भी एक फीसदी वोट मिलने की संभावना है. 

पिछले चुनाव के ये थे नतीजे 

2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी को 58.5 फीसदी वोट शेयर के साथ प्रदेश की 29 सीटों में से 28 सीटें मिली थी. वहीं कांग्रेस को 34.8 फीसदी वोटों के साथ सिर्फ एक सीट मिल सकती है. इस चुनाव में मध्य प्रदेश के पीरव सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिंदवाडा सीट से चुनाव जीतने में सफल रह पाए थे. प्रदेश की बाकी 28 सीटों पर कांग्रेस पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT