दो बार लोकसभा चुनाव हारने वाले भूपेश बघेल पर कांग्रेस ने फिर खेला दांव, सियासी समीकरण बनेगा ट्रंप कार्ड!

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Bhupesh Baghel: छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीटों को लेकर राज्य के राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इस लोकसभा चुनाव में ज्यादातर सीटों पर भाजपा का पलड़ा भारी है, वहीं कांग्रेस बस्तर, कांकेर, कोरबा और राजनांदगांव सीटों पर कड़ी टक्कर दे सकती है. राजनांदगांव सीट पर पिछले कुछ चुनावों में BJP और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर हुई है. इस बार के चुनाव में राजनांदगांव में लड़ाई सबसे करीबी होने की उम्मीद है, जहां से कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चुनाव लड़ रहे हैं. 

पिछले कुछ वर्षों में इस सीट पर BJP की बढ़त बनी रही है. 2019 के चुनाव में, बीजेपी के संतोष पांडे को इस सीट पर विजय मिली. वहीं, इससे पहले 2014 और 2009 के चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के अभिषेक सिंह और मधुसूदन यादव ने जीत दर्ज की. बघेल को भाजपा के मौजूदा सांसद संतोष पांडे के खिलाफ खड़ा किया गया है. 

राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि पूर्व सीएम भूपेश बघेल के लिए राजनांदगांव में जीत उतनी आसान नहीं है. लेकिन यहां का समीकरण कुछ और ही कहता है.

क्या कहते हैं जातीय समीकरण?

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में 30-35 फीसदी आदिवासी मतदाता हैं, जहां से कांग्रेस को पर्याप्त वोट मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा, मुख्यमंत्री के रूप में बघेल द्वारा शुरू की गई कृषि कल्याण योजनाओं से उन्हें ग्रामीण मतदाताओं से अच्छी मदद मिल सकती है. बात अगर राजनांदगांव के सियासी समीकरण की जाए तो ये सीट ओबीसी बहुल है, ऐसे में कांग्रेस ने ओबीसी प्रत्याशी पर दांव लगाया है, क्योंकि बघेल इसी वर्ग से आते हैं. जबकि बीजेपी ने यहां सामान्य प्रत्याशी को उतारा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या है इस सीट का इतिहास?

छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट काफी हॉट सीट मानी जाती है. यह सीट 1952 में पहली बार अस्तित्व में आई थी. आइए जानते हैं यहां से कब-कब कौन जीता चुनाव.

1957 और 1962 में कांग्रेस के राजा बहादुर सिंह 
1967 में कांग्रेस के पद्मावती देवी 
1971 में कांग्रेस के रामसहाय पांडे 
1977 में जनता पार्टी के मदन तिवारी 
1980 और 1984 में कांग्रेस के शिवेंद्र बहादुर सिंह 
1989 में बीजेपी के धर्मपाल 
1991 में कांग्रेस के शिवेंद्र बहादुर सिंह 
1996 में बीजेपी के अशोक शर्मा    
1998 में कांग्रेस के मोतीलाल वोरा     
1999 में बीजेपी के रमन सिंह 
2004 में बीजेपी के प्रदीप गांधी 
2007 के उपचुनाव में कांग्रेस के देवव्रत सिंह
2009 में बीजेपी के मधुसूदन यादव   
2014 में बीजेपी के अभिषेक सिंह
2019 में बीजेपी के संतोष पांडे

ADVERTISEMENT

पिछले आम चुनाव में यहां के नतीजे

2019 आम चुनाव की बात करें तो राजनांदगांव सीट से बीजेपी के संतोष पांडे को जीत मिली थी. उन्हें 6,62,387 वोट मिले थे. कांग्रेस के भोला राम साहू को 5,50,421 और बसपा की रविता लाकरा को 17,145 वोट मिले थे.

ADVERTISEMENT

राजनांदगांव लोकसभा सीट से भूपेश बघेल के मैदान में आने से यह सीट अब दिलचस्प हो गई है. भूपेश बघेल पहले भी दो बार लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं. इससे पहले उन्होंने 2004 में दुर्ग और 2009 का लोकसभा चुनाव रायपुर से लड़ा था. हालांकि, दोनों चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन अब वह तीसरी बार एक बार फिर से राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT