Rajasthan Exit poll result 2023: राजस्थान में बड़ा खेल, Axis एग्जिट पोल में BJP-कांग्रेस को इतनी सीट

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

India Today-Axis My India
India Today-Axis My India
social share
google news

Rajasthan Exit Poll 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान के बाद प्रदेश की जनता बेसब्री से एग्जिट पोल का इंतजार कर रही थी. लोग जानना चाहते हैं कि प्रदेश में इसबार आखिर कौनसी पार्टी सरकार बनाने जा रही है और किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने वाली है? अब एग्जिट पोल आने के साथ ही लोगों का ये इंतजार भी खत्म हो गया है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया (India Today-Axis My India) ने एग्जिट पोल का रिजल्ट जारी कर दिया है जिसमें दिलचस्प आंकड़े सामने आए हैं.

राजस्थान के एग्जिट पोल में बड़ा उलटफेर

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है. प्रदेश कि 199 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 96 सीटें मिलने का अनुमान है. प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 100 है जिसके कांग्रेस बहुत करीब दिख रही है. वही बीजेपी को 90 सीटें और अन्य को 13 सीटें मिलने का अनुमान है.

Rajasthan Exit Poll
Rajasthan Exit Poll

2018 के एग्जिट पोल में जताया था ये अनुमान

2018 के विधानसभा चुनाव में भी 199 सीटों पर मतदान हुआ था. आज तक-एक्सिस माय इंडिया ने 2018 के अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को 63 सीटें, कांग्रेस को 130 सीटें और अन्य के खाते में 06 सीटें जाने का अनुमान जताया था जो काफी हद तक सही निकला.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2018 में किसको कितनी सीटें मिलीं?

2018 के चुनाव में अधिकतर एजेंसीज के एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनते हुए दिखाया गया था. जब चुनावी नतीजे आए तो यह बात सही भी निकली. 2018 में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 99 सीटें मिलीं वही भाजपा को 73, बसपा को 6 और अन्य को 20 सीटें मिली थी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT