संसद की सुरक्षा में भारी चूक, लोकसभा में कूदा एक शख्स, सांसदों के बीच लगा बेंच पर कूदने-दौड़ने

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

A huge lapse in the security of Parliament
A huge lapse in the security of Parliament
social share
google news

Security Breach in Parliament: 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हुए हमले की बरसी के दिन ही एक बार फिर संसद की सुरक्षा में भारी चूक सामने आई है. बुधवार को संसद भवन में दो आदमी लोकसभा की सिक्योरिटी को भंग करते हुए अंदर घुस गए. इसमें एक शख्स को लोकसभा की पब्लिक गैलरी से कूदते हुए सांसदों के बगल से बेंच पर उछलते कूदते आगे बढ़ते देखा जा सकता है. इसके बाद संसद में अफरा-तफरी का माहौल बन गया. लोकसा की कार्यवाही उस वक्त लाइव चल रही थी. इसी घटना के दौरान लोकसभा की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है.

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने इसे सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन बताया है. सांसद अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि सांसदों ने मिलकर इस शख्स को पकड़ लिया. इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि सुरक्षा में इस चूक ने 13 दिसंबर 2001 की घटना याद दिला दी है. तब भारतीय संसद पर आतंकियों ने हमला कर दिया था. आज ही के दिन 2001 में लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मुहम्मद के पांच फिदायीन आतंकियों ने संसद पर हमला किया था. हमले के समय सांसदों और मंत्रियों समेत 200 से ज्यादा लोग संसद में मौजूद थे. भारतीय जवानों ने हमले में शामिल पांचों आतंकवादियों को मार गिराया था. पर इस हमले में दिल्ली पुलिस के पांच जवान, संसद के दो सुरक्षाकर्मी और सीआरपीएफ की 1 महिला सुरक्षाकर्मी भी इस शहीद हो गईं थीं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT