फुर्सत में घूमने के लिए बेस्ट है ये शहर, फ्री में घूमने के लिए यहां मौजूद है कई पर्यटन स्थल

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

उत्तर प्रदेश के रोमांचक शहरों में से एक पीलीभीत, आपको प्रकृति और इतिहास के अद्भुत नजारों से रूबरू कराता है. नेपाल की सीमा से सटा हुआ यह जिला घने जंगलों और खूबसूरत नदियों से भरपूर है. अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो पीलीभीत आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. आइए जानते हैं पीलीभीत की कुछ खास जगहों के बारे में-

पीलीभीत टाइगर रिजर्व

यह रिजर्व बाघों के लिए प्रसिद्ध है. ऊपरी गंगा के मैदानी इलाकों में स्थित, यह रिजर्व वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. यहां आप बाघों के अलावा हाथी, हिरण, तेंदुआ और कई तरह के पक्षी देख सकते हैं. अगर आप इस वीकेंड पीलीभीत टाइगर रिजर्व घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. आपको बता दें पीलीभीत टाइगर रिजर्व का पर्यटन सत्र इस बार 10 दिन बढ़ा दिया गया है. अब सैलानी 25 जून तक इस जंगल की सैर कर सकेंगे. पहले ये सत्र 15 जून को ही समाप्त होना था.

शारदा सागर जलाशय

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अंदर स्थित शारदा सागर जलाशय अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं और आसपास के शांत वातावरण का आनंद उठा सकते हैं. यहां का सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा काफी खूबसूरत होता है. पर्यटक यहां की खूबसूरती का दीदार करने आते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पांडेश्वर महादेव मंदिर

 अगर आप धार्मिक स्थलों में रुचि रखते हैं, तो पीलीभीत में स्थित पांडेश्वर महादेव मंदिर जरूर जाएं. ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने यहां कुछ समय व्यतीत किया था. यह मंदिर अपनी शांत वातावरण और खूबसूरत वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है.

सप्त सरोवर

सात प्राकृतिक झीलों का यह समूह, अपनी मनमोहक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. प्रतिदिन पर्यटक इस झील का आनंद लेने आते हैं. यहां पर जाने के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है.

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

काली मंदिर

 पीलीभीत में स्थित काली मंदिर हिंदू धर्म के अनुयायियों के बीच काफी प्रसिद्ध है. माता काली की भव्य प्रतिमा के दर्शन के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से यहां आते हैं.

पीलीभीत कैसे पहुंचें?

पीलीभीत सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. राष्ट्रीय राजमार्ग 24 इसे लखनऊ, कानपुर और दिल्ली से जोड़ता है. आप राज्य परिवहन की बसों या निजी बसों से पीलीभीत पहुंच सकते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT